For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बंजर जमीन में मिला करोड़ों का खजाना, कई किलो सोना-चांदी बरामद, जानिए कहां

|

नयी दिल्ली। हाल ही में एक अफ्रीकी देश में सोने का पहाड़ मिला था। ये देश है कॉन्गो। कॉन्गो के साउथ कीवू प्रोविंस के लुहिही गांव में एक सोने का पहाड़ मिला था। इस पहाड़ की मिट्टी में सोने की भारी मात्रा है। इससे मिलती-जुलती एक घटना भारत में सामने आई है। भारत के तेलंगाना राज्य में बंजर जमीन एक बड़ा खजाना मिला है। वहां एक बिल्डर बंजर जमीन की खुदाई कर रहा था कि अचानक उसे सोने-चांदी से भरा एक बर्तन हाथ लगा। आगे जानिए पूरी डिटेल।

 

करोड़ों में है कीमत

करोड़ों में है कीमत

हैदराबाद के रहने वाले नरसिम्हा पेमबर्थी एक बिल्डर हैं। वे तेलंगाना के जनगांव जिले के पेमबर्थी में अपनी बंजर भूमि को समतल करने का काम कर रहे थे। मगर उसी दौरान उन्हें बेशकीमती खजाना हाथ लगा। एक बर्तन में करीब 5 किलो सोना-चांदी भरा पड़ा था। यह खबर आस-पास के इलाके में बहुत तेजी से फैल गयी, जिससे मौके पर लोगों का जमघट लग गया।

तैयार कर रहे थे रेसिडेंशयिल प्लॉट

तैयार कर रहे थे रेसिडेंशयिल प्लॉट

नरसिम्हा अपनी 11 एकड़ जमीन को एक आवासीय प्लॉट में कंवर्ट कर रहे थे। इस काम के लिए वे पूरे क्षेत्र की खुदाई कर रहे थे। और बीते गुरुवार को लगभग 11 बजे, खुदाई करते समय, उन्हें एक बर्तन मिला जिसमें सोने और चांदी का कीमती सामान था। ये बर्तन 2-फीट गहरे में था। नरसिम्हा ने इस पूरे मामले की डिटेल स्थानीय अधिकारियों को दी।

कलेक्ट्रेट के पास भेजा गया सामान
 

कलेक्ट्रेट के पास भेजा गया सामान

द न्यूज मिनट की रिपोर्ट के अनुसार जनगांव के सहायक एसिसटेंट प्रीसिडिंद ऑफिसर ने कहा इस सामान के बारे में सूचना मिलने के बाद क़ीमती सामान बरामद करके उसे कलेक्ट्रेट भेज दिय गया। इसके अलावा अगले आदेश तक परिसर में किसी भी खुदाई की गतिविधि पर रोक लगा दी गयी है। खुदाई पर रोक के लिए जमीन के मालिक को निर्देश जारी किए गए हैं। पेमबर्थी सरपंच, अंजनीयुला गौड़, जिन्होंने खजाने की जांच की, का मानना था कि क़ीमती सामान काकतीय राजवंश काल का हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर जिले के अधिकारी गांव में खुदाई करते हैं, तो वे और अधिक छिपे हुए खजाने का पता लगा सकते हैं।

क्या-क्या है सामान

क्या-क्या है सामान

बरामद आभूषणों की डिटेल के अनुसार, 22 सोने के झुमके कुल 77.220 ग्राम, 51 सोने के मोतियों का वजन 57.800 ग्राम, 11 सोने के मंगलसूत्र का वजन 17.800 ग्राम और अन्य सोने का सामान मिला है। इसी तरह 26 चांदी की छड़ें जिनका वजन 1.227 किलोग्राम था, 5 चांदी की चेन 216 ग्राम वजन और 42 ग्राम वजन की अन्य वस्तुएं बरामद हुईं।

मंदिर में मिला सोना

मंदिर में मिला सोना

पिछले साल दिसंबर में तमिलनाडु के एक मंदिर के रेनोवेशन के दौरान 'प्राचीन सोना' मिला था। ये प्राचीन सोना असल में गोल्ड से बनी कुछ चीजें हैं। बता दें कि तमिलनाडु एक गांव में एक मंदिर की साफ-सफाई का काम चल रहा था कि अचानक वालों के हाथ ये सोना लग गया। अधिकारियों के मुताबिक जानकारी मिलने पर वे मौके पर पहुंच गए और सोने को जब्त कर लिया गया था। साथ ही इसे सरकारी खजाने में जमा कर दिया गया था। मगर स्थानीय लोगों ने सोने के जब्त करने का विरोध किया।

अजब-गजब : ये है दुनिया का सबसे महंगा फल, 1 किलो में मिलेगा बहुत सारा सोना

English summary

Treasury worth crores found in barren land several kg of gold and silver recovered know where

Big treasure found in the state of Telangana, India. There, a builder was digging the barren land when suddenly he felt a pot full of gold and silver.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X