For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Top Parsi Businessmen : इन 5 पारसियों का चलता है सिक्का, ये हैं नंबर 1

|

नई दिल्ली, सितंबर 13। भारत के पारसी दुनिया के सबसे सफल अल्पसंख्यक और प्रवासी समूहों में से एक हैं। वे भारत की आबादी का 0.005% से कम हैं, लेकिन देश के टॉप अरबपति कारोबारियों में पारसी समुदाय के लोग शामिल हैं। वे ईरान से निकल कर 10वीं शताब्दी में भारत में बस गए और तब से यहां व्यापार और उद्योग के मामले में काफी आगे रहे और भारत की अर्थव्यवस्था के विकास में एक बड़ी भूमिका निभाई। सदियों से, प्रमुख पारसियों ने दान (परोपकार) के जरिए अपनी सफलता लोगों के साथ बांटी है। उनका धर्म दान को भी प्रोत्साहित करता है। इसलिए भारत के टॉप पारसी व्यापारियों और उद्योगपतियों के नाम मुंबई और अन्य शहरों के अस्पतालों, स्कूलों, पुस्तकालयों और सड़कों पर दिख जाते हैं। यहां हम आपको टॉप 5 पारसी कारोबारियों की जानकारी देंगे। आगे देखें पूरी लिस्ट।

 

ये हैं भारत के टॉप 5 Muslim Businessmen, दौलत की इंतेहा नहींये हैं भारत के टॉप 5 Muslim Businessmen, दौलत की इंतेहा नहीं

आदी गोदरज

आदी गोदरज

देश के अधिकतर घरों में गोदरेज का प्रोडक्ट मिल जाएगा। इस समय गोदरेज समूह को संभाल रहे हैं आदी गोदरेज, जिनकी संपत्ति इस समय करीब 2.5 अरब डॉलर आंकी गयी है। गोदरेज समूह देश के सबसे बड़े बिजनेस घरानों में एक रहा है। वह कई भारतीय व्यापार और औद्योगिक निकायों और संघों के अध्यक्ष रहे हैं।

नुसली वाड़िया

नुसली वाड़िया

नुसली वाड़िया इस समय दुनिया के 294वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति इस समय 7.30 अरब डॉलर है। बता दें कि भारत में कई पारसी बिजनेस घराने हैं। इनमें वाड़िया समूह का नाम भी काफी ऊपर आता है। नुसली वाड़िया वाड़िया समूह के चेयरमैन हैं। इस समूह के पास गो एयर, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज़ और बॉम्बे डाइंग जैसी कंपनियां हैं।

डॉ. सायरस पूनावाला
 

डॉ. सायरस पूनावाला

डॉ. सायरस पूनावाला की संपत्ति इस समय उनकी संपत्ति 12.5 अरब डॉलर से अधिक आंकी गयी है। बता दें कि जब दुनिया में कोरोनावायरस आया तो भारत भी में था। तब पूनावाला परिवार ने उम्मीद के साथ कोरोना वैक्सीन बनाने का काम शुरू किया। उनके ग्रुप के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने वैक्सीन बनाई और देश की इकोनॉमी को सहारा दिया। वे ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक इस समय दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 145वें नंबर पर हैं।

पलोन्जी मिस्त्री

पलोन्जी मिस्त्री

पलोन्जी मिस्त्री अब दुनिया में नहीं रहे। मगर उनका नाम काफी सम्मान के साथ लिया जाता है। उनकी संपत्ति 2022 में 19 अरब डॉलर तक पहुंच गयी थी। वे शापोरजी पलोनजी ग्रुप के अध्यक्ष थे। साथ ही उनकी गिनती देश के जाने माने इंडस्ट्रियलिस्टों में होती थी। वे भी पारसी समुदाय से थे। हाल ही में उनके बेटे सायरस मिस्त्री का भी एक कार दुर्घटना में देहांत हो गया। वे भी एक मशहूर और बड़े कारोबारी थे।

रतन टाटा

रतन टाटा

रतन टाटा वो नाम हैं जिनका नाम से हर कोई वाकिफ होगा। हमारी लिस्ट में मौजूद पारसी कारोबारियों में उनकी संपत्ति सबसे कम है। उनकी संपत्ति करीब 1 अरब डॉलर है। मगर इसके पीछे कारण यह है कि उनकी संपत्ति का बड़ा हिस्सा परोपकार के कामों में चला जाता है। उन्होंने टाटा ग्रुप की लंबे समय तक अगुवाई की। टाटा ग्रुप को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने का श्रेय उन्हीं को दिया जाता है। वह भारत के दो नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण (2008), दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, और पद्म भूषण (2000), तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्तकर्ता हैं।

English summary

Top Parsi Businessmen These 5 Parsis are the legends check who is number 1

The names of India's top Parsi businessmen and industrialists appear in hospitals, schools, libraries and on the streets of Mumbai and other cities. Here we will give you information about top 5 Parsi businessmen. See full list ahead.
Story first published: Tuesday, September 13, 2022, 14:33 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X