For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गजब : ये 5 कंपनियां हैं अमेरिका की ताकत, इनके बिना नहीं चलता किसी का काम

|

नई दिल्ली, जुलाई 29। दुनियाभर में अमेरिका को सुपर पावर कहा जाता है। अमेरिका के सुपर पावर बनने के पिछे उसकी मजबूत अर्थव्यवस्था खड़ी है। अमेरिकि इकोनॉमी को सबसे ज्यादा मजबूती मल्टीनेशनल अमेरिकी कंपनियों से मिलती है। पिछले कई दशकों से और आज भी विश्व बाजार के हर सेक्टर में अमेरिका के कंपनियों का बोलबाला है। अमेरिका इन्हीं कंपनियों के बदौलत पूरी दुनिया में अपना सिक्का जमाता है। चलिए आज हम आपको अमेरिका की 5 सबसे बेहतरीन कंपनियों के बारे में बताते हैं।

 

China की बैंकों में जमा है पैसा, तो निकालना हुआ कठिनChina की बैंकों में जमा है पैसा, तो निकालना हुआ कठिन

एप्पल

एप्पल

पूरी दुनिया में एप्पल कंपनी के ही मोबाइल फोन सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। एप्पल के फोन पूरी दनिया में मशहूर है। मार्केट कैप के हिसाब से अगर तुलनान करें तो एप्पल अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी है। एप्पल कंपनी की शुरूआत 1 अप्रैल 1976 को हुई थी। एप्पल के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी में काम करने वाला हर तीसरा कर्मचारी भारतीय मूल का है। पूरी दुनिया में मार्केट कैप की तुलना में सउदी अरामको ही केवल एप्पल से आगे है। एप्पल मोबाइल फोन मार्केट का राजा है। दुनिया के लगभग सभी लोग एप्पल कंपनी का फोन चलाने की इच्छा रखते हैं। 2022 के आंकड़ों के अनुसार एप्पल का मार्केट कैप 2.54 ट्रिलियन डॉलर का है। एप्पल में करीब 1,54,000 कर्मचारी काम करते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट
 

माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्माता कम्पनी है। अगर अमेरिकी शेयर बाजार की बात करें तो माइक्रोसाफ्ट अमेरिका में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली कंपनी है। जुलाई 2022 के आकड़ो के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट का अमेरिकि शेयर बाजार में मार्केट कैप 2.01 ट्रिलियन डॉलर का है। कंपनी की शुरुआत एक होम मेड विन्डो साफ्टवेयर से हुई थी। आज दुनिया के हर देश में कंप्यूटर, लैपटॉप से लेकर फोन तक में माइक्रोसॉफ्ट के साफ्टवेयर प्रयोग किए जाते हैं। कंपनी में 1.81 लाख कर्मचारी है और इसकी स्थापना बिल गेट्स ने 4 अप्रैल 1975 को की थी।

गूगल

गूगल

गूगल एक अमेरिकन सर्च इंजन प्रदाता कंपनी है. कंपनी हेडक्वाटर अमेरिका के कैलिफोर्निया में है। गूगल की शुरूआत लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने साल 1998 में की थी। फिलहाव गूगल में करीब 139,995 कर्मचारी काम करते हैं। गूगल का कंपनी का मार्केट कैप1.49 ट्रिलियन डॉलर का है। गूगल सर्च इंजन दुनिया का सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला सर्च इंजन है। गूगल इंटरनेट से जूड़ी और भी सेवाएं देती है।

अमेजन

अमेजन

अमेजन एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनी है, 2022 के आकड़ो के अनुसार अमेजन का मार्केट कैप 1.23 ट्रिलियन डॉलर है। अमेजन की शुरूआत शुरुआत ऑनलाइन किताब की बिक्री करने के साथ हुई थी। आज अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट है। कंपनी की शुरूआत जेफ बेजोस ने कि थी। कंपनी के पास 16 लाख से अधिक कर्मचारी है।

टेस्ला

टेस्ला

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एसन मस्क की कंपनी टेस्ला के लिए साल 2021 बेहतरीन रहा था। कंपनी अमेरिका की टॉप-5 कंपनियों में से एक है। 2022 के आकड़ो के अनुसार टेस्ला का मार्केट कैप 736 बिलियन डॉलर का है। टेस्ला का हेडऑफिस कैलिफोर्निया में है। टेस्ला दुनियाभर में अपनी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती है। टेस्ला के और भी बिजनेस हैं।

English summary

Top Five American company that rule the world

these are the top 5 american company that rule the world. google and facebook are there.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X