For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tips : HRA और NPS से बचाएं 2.27 लाख रु का Tax, ये है तरीका

|

नई दिल्ली, सितंबर 06। अक्सर लोगों का यह कहना होता है उनकी कमाई सालाना 5 लाख रुपये से थोड़ी ही ज्यादा है, फिर भी उन्हें इनकम टैक्स देना पड़ता है। रिटर्न फाइल करने के अंतिम दिनों में ऐसे लोग टैक्स बचाने के लिए जोड़ तोड़ करते है। हालांकि कुछ लोग टैक्स को लेकर बहुत जागरूक होते हैं और इसकी गणना पहले से ही कर के रखते हैं। अगर आप टैक्स बचाने के तरीकों को समझने की कोशिश कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ विकल्पो के विषय में बताएंगे जो आपकी टैक्स बचाने में मदद कर सकते हैं। कोई भी टैक्सपेयर एचआरए, एनपीएस और हेल्थ इंश्योरेंस के माध्यम से 2 लाख रुपए से ज्यादा का टैक्स बचा सकता है। चलिए आपको इन विकल्पों के विषय में बताते हैं।

 

LIC : एक बार भरें प्रीमियम, जिंदकीगी भर पर पाएं 12,000 रु  पेंशनLIC : एक बार भरें प्रीमियम, जिंदकीगी भर पर पाएं 12,000 रु पेंशन

एचआरए करेगा मदद

एचआरए करेगा मदद

अगर करदाता अपने माता-पिता के साथ अपने दादा के घर में रहता है और उसे घर का किराया नहीं देना पड़ता है तो एक तरकीब है। अगर टैक्सपेयर अपने दादा को प्रति माह 43 हजार रुपए का टैक्स दे तो उसका पूरा एचआरए टैक्स फ्री हो जाएगा। इस तरह 1.34 लाख रुपए की बचत की जा सकती है। आपके किराया देने के बाद आपके दादा पर 30 फीसदी मानक कटौती की जाएगी जिसके बाद 5.16 लाख रुपये के किराए पर टैक्स लगाया जाएगा। टैक्स में उनको एनपीएस के तहत छूट मिल जाएगी।

एनपीएस भी दीलाता है छूट
 

एनपीएस भी दीलाता है छूट

आयकर की धारा 80 सीसीडी के तहत एनपीएस में निवेश किए गए मूल वेतन की 10 प्रतिशत तक की राशि टैक्स फ्री होती है। कर्मचारियों के वेतन के अनुसार कंपनिया हर महीने एनपीएस में 7,169 रुपये या मूल वेतन का 10 प्रतिशत इन्वेस्ट करती है। इसकी मदद से टैक्स देने वाले का करीब 27,000 रुपये बच जाएगा। कोई भी टैक्सपेयर एनपीएस में 50,000 रुपये का निवेश करके 15,600 रुपये का टैक्स आराम से बचा सकता हैं।

टैक्स फ्री सुविधाए भी मिलती है

टैक्स फ्री सुविधाए भी मिलती है

आप कंपनी से मिलने वाली तमाम सुविधाओं का भी टैक्स फ्री कराने में इस्तेमाल कर सकते है। जैसे की कंपनी से मिलने वाले फूड कूपन, एलटीए और गैजेट अलाउंस इन सभी खर्च को वर्क फ्रॉम होम में सम्मलित कर के टैक्स में छूट पाया जा सकता है। अगर किसी कर्मचारी को 22,000 रुपये का फूड कूपन, 60,000 रुपये का एलटीए और 60,000 का गैजेट अलाउंस मिलता है तो वह सालाना टैक्स में 42,500 रुपये तक आराम से बचा सकता है।

English summary

Tips Save Rs 2 point 27 lakh tax from HRA and NPS this is the way

You can also use all the facilities available from the company to get tax free. Such as food coupons, LTA and gadget allowance from the company, all these expenses can be found tax exemption by including work from home.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X