For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tips : अगर इन 5 गलतियों से एक भी की तो पैसा डूबना तय, जानें डिटेल

|

नई दिल्ली, सितंबर 24। शेयर मार्केट में निवेश करना धैर्य और दिमाग का काम है। अगर आप कोई गलत कदम उठाते हैं तो ऐसा करना आपका सारा मुनाफा खत्म कर सकता है। इसिलिए आपको शेयर मार्केट में इनवेस्टमेंट से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अपने पोर्टफोलियो को लोग अक्सर नियमित अंतराल पर मॉनिटर नहीं करते है, ऐसे में यह खतरनाक हो सकता है। चलिए हम आज आपकों 5 गलतियों के बारे में बताते हैं जो निवेशक करते हैं।

PAN Update : पैन से जुड़ी हर दिक्कत यहां होती है दूर, जानिए कैसेPAN Update : पैन से जुड़ी हर दिक्कत यहां होती है दूर, जानिए कैसे

 

क्षमता के अनुसार ही करें निवेश

क्षमता के अनुसार ही करें निवेश

अपने क्षमता से अधिक कभी नहीं करना चाहिए और इसके साथ ही अगर आप अपने पोर्टफोलियो पर अक्सर ध्यान नहीं देते हैं तो आप जोखिम मोल रहे हैं। पोर्टफोलियों की रिस्क प्रोफाइल वक्त के साथ बदलती रहती है। इसिलिए हमेशा अपनी कमाई के अनुसार ही निवेश करें ताकि अगर पैसा डूबता है तो उसके नुकासान की भरपाई हो सके।


टैक्स का करें मैनेजमेंट

कई बार लोग जानकारी न होने की वजह से आय से अधिक टैक्स देते हैं। बहुत से लोग इन्वेस्टमेंट के ऑप्शन को चुनते व्यक्त टैक्स देनदारी का ध्यान नहीं रखते है। इन कारणों से टैक्स देने के बाद रिटर्न बहुत कम मिलता है। जब भी आप इनवेस्टमेंट करने की शुरूआत करें तो टैक्स संबंधित जानकारी जरूर लें।

लिक्विडिटी गैप का रखे ध्यान
 

लिक्विडिटी गैप का रखे ध्यान

लिक्विडिटी गैप को लेकर आपकों सजग रहने की जरूरत है। आपको किसी भी निवेश के पोर्टफोलियो में लिक्विडिटी का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। लगभग सभी इंवेस्टर्स रिटर्न के लिए और सुरक्षा के लिए बहुत जागरूक रहते हैं। मगर एक चीज को भूल जाते हैं कि इसके लिए जरूरी चिज है लिक्विडीटी। आपके निवेश पोर्टफोलियो में हर समय पर्यापत्त लिक्विडिटी होना चाहिए।

लागत का रखे ध्यान

पापुलर इन्वेस्टमेंट प्लांस के साथ जो लगाते आ रही है, उनका ध्यान जरूर रखे। ट्रेडिशनल इंश्योरेंस प्लान्स में यह भारी लागतों के साथ आते हैं। ध्यान न देने पर यह प्रीमियम का एक हिस्सा शुरुआती वर्षों में खा जाती हैं। पहले वर्ष की जो प्रीमियम की लगाते होती हैं वो 60 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक कम की जा सकती हैं। इन सभी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है।

लाभ कमाना हो लक्ष्य

लाभ कमाना हो लक्ष्य

अपने पोर्टफोलियो को यदि आप व्यक्त व्यक्त में चेक नहीं करेंगे तो आप सही कदम नहीं उठा पाएंगे। इसमें आदत से संभावना होती है कि आप आपके मुनाफे को गवा सकते हैं। बाजार को समझना, इन्वेस्टमेंट को रोक देना और इन्वेस्टमेंट को दोबारा शुरू कर देना एक ऐसा कदम हैं, जिसकी जरूरत हर निवेश को होती है। ऐसा करने से नुकसान की शंका कम होती है।

English summary

Tips If you do even one of these 5 mistakes then money is sure to be lost know the details

Now LED bulb can be operated with remote and also with your voice.
Story first published: Saturday, September 24, 2022, 6:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X