For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tips & Tricks : कम है आपकी कमाई तो भी न करें फिक्र, इन तरीकों से होगी तगड़ी बचत

|

नई दिल्ली, सितंबर 13। पैसों को बचाना ही पैसों की कमाई भी हैं। यदि कोई व्यक्ति पैसों को बचाने की कला को जनता हैं या फिर उसे इसमें महारत हासिल हैं कि पैसों को कहां खर्च करें, कैसे खर्च करें और कितना खर्च करें तो फिर आप कम पैसे भी कमाते है। फिर भी एक शानदार और हैप्पी लाइफ जी सकते है। उसके साथ ही अपनी सभी जरूरतों को भी पूरी कर सकते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे है। चलिए जानते है इसके बारे में।

 

Success Story : नोटबंदी से मिला बिजनेस आइडिया, फिर खड़ी की 700 करोड़ रु की कंपनीSuccess Story : नोटबंदी से मिला बिजनेस आइडिया, फिर खड़ी की 700 करोड़ रु की कंपनी

खरीददारी के लिए एक समय सीमा तय करें

खरीददारी के लिए एक समय सीमा तय करें

आप जब भी खरीददारी करने के लिए जाएं। एक बात का बेहद ध्यान रखें है वो समय सीमा इससे आप जिस चीजों की जरूरत नहीं है। उन चीजों को खरीदने के लिए समय नहीं होगा और आपके समय को भी बचत होगी।

हॉबी नही बनाए शॉपिंग को

बहुत से लोगों को शॉपिंग हॉबी होती है। आप शॉपिंग को हॉबी बनने से रोके और आपको जब बेहद ही जरूरत हो तभी शॉपिंग करने के लिए जाएं।

आप सेकेंड हैंड वस्तु को भी खरीदें
 

आप सेकेंड हैंड वस्तु को भी खरीदें

ये पैसे बचाने का एक बेहद ही बेहतर तरीका है। बहुत सी चीजे ऐसी होती है। जिनको आप सैकंड हैंड खरीद कर भी अपनी जरूरतों को पूर्ति कर सकते है और रुपयों को बचत भी कर सकते हैं।

कैशबैक शॉपिंग ऐप्स का उपयोग करें

आज के समय में बहुत सारी ऐसी ऐप्स है जो अपनी वेबसाइट के माध्यम से शॉपिंग करने पर कैशबैक देती है।आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आप पैसे को भी बचत कर सकते है।

बर्बादी करने से बचे खाने की

बर्बादी करने से बचे खाने की

एक बात हमे हमेशा याद रखनी चाहिए। हमें खाने को बर्बाद नहीं करना चाहिए। बहुत बार हमें बाहर के खाने की आदत बन जाती हैं। आप से खाना ऑर्डर करने से बचे। आप थोड़ा सा मेहनत करके बहुत सारा पैसा बचा सकते है।

आप नई कार लेने से बचे

बहुत बार हमें नई कार आपके बचत का बड़ा हिस्सा खर्च करती है। आखिरकार ईएमआई में आपके पैसे जाती ही है। इसलिए आपके लिए एक अच्छा बात हो सकती हैं। कि आप 6 महीने या फिर 1 साल पुरानी कार को खरीद सकते है। इससे भी आपके पैसे बच सकते है।

सब चाहिए या कुछ भी नहीं इससे बचे

सब चाहिए या कुछ भी नहीं इससे बचे

बहुत बार ऐसा होता है कि हमे कम रुपयों में अपने पसंद की चीज़े मिल जाती है। इसी वजह से हमे हर समय अधिक पैसे खर्च करने से बचना चाहिए।

मोबाइल रिचार्ज में कंट्रोल

आज के व्यक्त में अपने कमाई एक हिस्सा मोबाइल और इंटरनेट पर खर्च होता है। इसी लिए जुड़ी हुई हमे योजना सोच समझ कर करें। कई सारे मोबाइल के लिए प्लान उपलब्ध है। अपने आवश्यकता के अनुसार इसका उपयोग करें।

कुछ हिस्सा बचाने की कोशिश करें अपनी सैलरी का

कुछ हिस्सा बचाने की कोशिश करें अपनी सैलरी का

आप हमेशा अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाने की कोशिश करें। उन पैसों को आप बचत खाते में रखें या निवेश में उपयोग करें।

आवश्यक शॉपिंग की लिस्ट बनाएं

आप खुद की जरूरत के समान की हर महीने लिस्ट तैयार करनी चाहिए। इसके बाद आपको शॉपिंग करनी चाहिए। त्योहारों में मौके पर बेहतर डिस्काउंट और ऑफर्स का लाभ उठा सकते है।

English summary

Tips and Tricks Even if your earning is less dont worry there will be big savings in these ways

Saving money is also earning money. If a person knows the art of saving money or has mastered it where to spend money, how to spend it and how much, then you also earn less money. Still can live a wonderful and happy life. With this, all your needs can also be fulfilled. So today we are going to tell you some such tips. Let's know about it.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X