For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tips & Tricks : अपनी तरक्की में खुद न बनें रुकावट, इन कामों से बचें

|

नई दिल्ली, सितंबर 17। लाइफ में व्यक्ति कोई न कोई गलती तो अवश्य ही करता हैं। लेकिन यदि व्यक्ति उस गलती के लिए खुद को बार- बार दोषी मानते हो तो कहीं न कहीं वो खुद को ही नुकसान पहुंचाते हो उस गलती के लिए खुद को बार-बार जिम्मेदार मानने से लाइफ उसी जगह में रुक सी जाती हैं। यदि लाइफ में आगे बढ़ना हैं और लाइफ में सफलता पाना हैं तो आपको खुद को माफ करना सीखना चाहिए। दूसरो की गलतीयों को हम ऐसे ही माफ कर दिया करते हैं। मगर खुद की गलती को माफ करने से पहले कई बार सोच कर भी खुद को माफ नही कर पाते हैं। चलिए जानते हैं कि हम कैसे खुद की गलतियों को माफ कर एक बेहतर और हैप्पी लाइफ जी सकते हैं।

 

रोचक जानकारी : Nokia पहले बनाती थी टॉयलेट पेपर, जानें अन्य बड़ी कंपनियों का हालरोचक जानकारी : Nokia पहले बनाती थी टॉयलेट पेपर, जानें अन्य बड़ी कंपनियों का हाल

जिम्मेदारी लें खुद की गलतियों की

जिम्मेदारी लें खुद की गलतियों की

आप अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लें। अपने आप को माफ करने के लिए ये बेहद ही आवश्यक है। आपको अपनी गलतीयों का सामना खुद करना चाहिए ये खुद को माफ करने की तरफ एक पहला ओर एक बेहद ही महत्वपूर्ण कदम हैं। यदि आप अपनी गलती को छुपाने की कोशिश कर रहें हैं या फिर आप अपनी को सही ठहराने की कोशिश कर रहे हैं। तो ये समय आपको अपनी गलतियों को स्वीकार करने का हैं।

स्वीकार करें फीलिंग्स को

स्वीकार करें फीलिंग्स को

अगर आप यदि अपनी गलती को स्वीकार कर रहे हैं तो फिर स्वभाविक सी बात है। कि आपको गिल्ट हो रहा है। आपको उस फीलिंग को स्वीकार करना होगा। किसी गलती को करने के बाद अपराध बोध महसूस करना भी एक ठीक बात हैं। आप यही फीलिंग हैं। जो आपको एक अच्छा इंसान बनने में सहायता करेगी।

सीखें अनुभव से और आगे बढ़े
 

सीखें अनुभव से और आगे बढ़े

इस बात को मानना बेहद आवश्यक हैं कि सभी से गलतियां होती हैं। उस गलती के लिए खुद को बार बार दोषी मानने के बजाए आपको उस गलती से सीखना चाहिए और अनुभव से सीखना चाहिए और हमेशा आगे बढ़ने की दिशा में कार्य करना चाहिए।

English summary

Tips and Tricks Dont be a hindrance in your progress avoid these things

In life, a person definitely makes some mistake or the other. But if a person repeatedly blames himself for that mistake, then somewhere he himself harms himself again and again for that mistake.
Story first published: Saturday, September 17, 2022, 15:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X