For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये है 5 स्टार रेटिंग वाला बेस्ट MidCap Fund, दिया 50 फीसदी रिटर्न

|

नई दिल्ली, जनवरी 25। मिड-कैप फंड इक्विटी म्यूचुअल फंड की एक कैटेगरी है जो मिड साइज की कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं। मिड-कैप फर्म 5000 करोड़ रु से अधिक मगर 20000 करोड़ रु से कम की मार्केट कैपिटल वाली कंपनियों को कहा जाता है। मिडकैप फंड एक अच्छा निवेश विकल्प है क्योंकि यह अच्छा रिटर्न देते हैं। ये स्मॉल-कैप फंड की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं। मिड-कैप इक्विटी फंड लार्ज-कैप इक्विटी फंडों को रिटर्न के मामले मात दे सकते हैं। अपने लंबी अवधि के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आप मिड-कैप योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। जानते हैं इस कैटेगरी के एक बेस्ट फंड के बारे में।

 

Fixed income : ऐसे चुनें सही Debt Mutual Fund, पैसे से बनेगा पैसा

पीजीआईएम इंडिया मिड-कैप अपॉर्चुनिटीज फंड-डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ

पीजीआईएम इंडिया मिड-कैप अपॉर्चुनिटीज फंड-डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ

हम बात करेंगे पीजीआईएम इंडिया मिड-कैप अपॉर्चुनिटीज फंड-डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ की। इस फंड ने 5 वर्षों में एसआईपी पर शानदार रिटर्न दिया है। इस फंड का साइज 4069 करोड़ रु का है। यह एक ओपन-एंडेड म्यूचुअल फंड है, जिसका मतलब है कि निवेशक इस फंड में कभी भी निवेश कर सकते हैं। फंड ने भारतीय शेयरों में लगभग 94.07 फीसदी पैसा लगाया हुआ है। बाकी पैसा अन्य सिक्योरिटीज में निवेश किया है।

कैसी कंपनियों में कितना निवेश
 

कैसी कंपनियों में कितना निवेश

पीजीआईएम इंडिया मिड-कैप अपॉर्चुनिटीज फंड ने लार्ज कैप में 9.89 फीसदी, मिड-कैप में 42.07 फीसदी और शेष स्मॉल-कैप में लगाया हुआ है। फंड का एक्सपेंस रेशियो 0.4 फीसदी है। यह एक ऐसा फंड है जो उन निवेशकों के लिए सबसे बेस्ट है जो कम से कम तीन से चार साल या लंबी अवधि के लिए अपना पैसा लगाना चाहते हैं और अच्छे रिटर्न की उम्मीद करते हैं।

कम से कम कितना निवेश

कम से कम कितना निवेश

इस फंड में आप 5,000 रुपये के एकमुश्त निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। जबकि एसआईपी 1,000 रुपये की जा सकती है। जोखिम की बात करें तो यह एक अत्यधिक जोखिम भरा म्यूचुअल फंड है। क्योंकि इसका 90 फीसदी से अधिक पैसा इक्विटी में लगा हुआ है। मगर इसे रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने 5 स्टार दी है। इसने जिन बड़ी कंपनियों में निवेश किया है उनमें एम्फैसिस, आईसीआईसीआई बैंक, जेबी केमिकल्स, एबीबी इंडिया, कोफॉर्ज और टिमकेन इंडिया शामिल हैं।

जानिए कितना दिया है रिटर्न

जानिए कितना दिया है रिटर्न

इस फंड ने एक साल में 50.98 फीसदी, तीन साल में सालाना 35.30 फीसदी, 5 साल में सालाना 21.50 फीसदी और 7 साल में सालाना 16.06 फीसदी रिटर्न दिया है। म्युचुअल फंड निवेश बाजार जोखिम के अधीन हैं। निवेश करने से पहले योजना से संबंधित सभी दस्तावेज, नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें। यहां दी गयी जानकारी मनीकंट्रोल, वैल्यू रिसर्च और क्रिसिल से गयी है।

10 लाख रु को बनाएं 1 करोड़ रु

10 लाख रु को बनाएं 1 करोड़ रु

यदि आप डायवर्सिफाई इक्विटी एमएफ योजना में 4 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं और अगले 10 वर्षों के लिए उसी फंड में 5,000 रुपये का मासिक एसआईपी जारी रखते हैं, तो आपके 10 लाख रुपये की निवेश राशि (4 लाख रु का एकमुश्त निवेश + 10 साल में 5000 रु की महीना का एसआईपी के जरिए 6 लाख रु एसआईपी के जरिए) 10 वर्षों की अवधि में 12 फीसदी के अनुमानित सीएजीआर पर 24 लाख रुपये से अधिक हो जाएगा। यह मानते हुए कि आपको पूरे 25 वर्षों तक 12 फीसदी के सीएजीआर पर रिटर्न मिलेगा, यदि आप अगले 15 वर्षों के लिए फंड में निवेशित रहते हैं, तो यह निवेश राशि बढ़ कर 1.32 करोड़ रुपये हो जाएगी।

English summary

This is the best MidCap Fund with 5 star rating gave 50 percent return

You can start with a lump sum investment of Rs 5,000 in this fund. Whereas SIP can be done up to Rs. Talking about the risk, it is a highly risky mutual fund.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X