For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सरकार का डंडा : इन लोगों को लौटाना पड़ेगा PM Kisan योजना का पैसा, ये है पूरा मामला

|

PMKSNY : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जो 12वीं किस्त हैं वो अभी जारी हो चुकी हैं। जो पीएम किसान योजना हैं। इस योजना के तहत लाभार्थियों को वर्ष में 3 बार 2 हजार रूपये मिलते हैं। यह जो किस्त हैं हर 4 महीने में जारी होती हैं। पीएम किसान योजना के कुछ लाभार्थी हैं उन किसानों को अब झटका लगा हैं। किस्त पाने के बाद कुछ लाभार्थी हैं उनको सरकार ने अपात्र करार दिया हैं। पीएम किसान से इन लाभार्थियों को जितना पैसा मिला हैं उनको अब सारे पैसे को वापस करना होगा। ये जो लाभार्थी है या तो करदाता हैं या फिर किसी अन्य वजह से अपात्र साबित हुए हैं।

 
इन लोगों को लौटाना पड़ेगा PM Kisan योजना का पैसा

राशि को वापस करना होगा

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार की वेबसाइट के मुताबिक, आयकर जमा करने या फिर अन्य किसी वजह से पीएम किसान के तहत सरकार की तरफ से जिन जो लाभार्थी हैं। जिनको सरकार ने अपात्र घोषित किया हैं। उनको इस योजना के तहत अभी तक जितनी भी राशि मिली हैं उसको वापस करना होगा। जो अपात्र लाभार्थी हैं वो नीचे दिए हुए खाते नंबर में राशि को लौटा सकते हैं।

इनकम टैक्स भुगतान की वजह से अयोग्य होने पर
खाता नंबर : 40903138323
आईएफएससी : SBIN0006379

अन्य वजह से अयोग्य साबित होने पर
खाता नंबर : 4090314046
आईएफएससी : SBIN0006379

इन लोगों को लौटाना पड़ेगा PM Kisan योजना का पैसा

यूटीआर को जमा करना होगा

रिफंड के बाद लाभार्थियों को जो यूटीआर है उसको अनिवार्य रूप से सबमिट करना होगा। इस वेबसाइट में आगे बताया गया हैं। कि आपको अपने कृषि सहायक या जिला कृषि अधिकारी हैं उसको कॉपी वापस जमा करानी होगी। आपको धोखेबाजों से सावधान रहें। और किसी दूसरे खाते से राशि को नहीं निकालें।

 
इन लोगों को लौटाना पड़ेगा PM Kisan योजना का पैसा

इस तरह चेक करें अपात्र की लिस्ट को

अगर आप अपात्र की लिस्ट को चेक करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए सबसे पहले डीबीटी एग्रीकल्चर की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन स्टेटस में से पीएम किसान टैक्स इनेलिजिबल फार्मर्स पर क्लिक करना होगा। अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें। इसके बाद जो सूचना हैं आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

लिस्ट में नाम क्या गलत दर्ज हुआ है

ऐसे हो सकता हैं जो किसान है उसको इनकम टैक्स की वजह से अयोग्य करार दिया गया हो। मगर आपने जो इनकम टैक्स हैं उसको भरा ही नहीं हैं, तो फिर ऐसे मामले में किसान 2017-18 से लेकर 2021-22 तक का आईटीआर का प्रूफ कृषि सहायक हैं उसको जमा करना होगा।

कमाल की FD : 181 दिन में ही पाएं 9 फीसदी ब्याज, जानिए Bank का नामकमाल की FD : 181 दिन में ही पाएं 9 फीसदी ब्याज, जानिए Bank का नाम

English summary

These people will have to return the money of PM Kisan Yojana

The 12th installment of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana has just been released. Which are PM Kisan Yojana. Under this scheme, the beneficiaries get 2 thousand rupees 3 times in a year.
Story first published: Wednesday, November 23, 2022, 18:48 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X