For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये हैं दुनिया के टॉप 10 IT Brands, भारतीय कंपनियों का है बोलबाला

|
ये हैं दुनिया के टॉप 10 IT Brands, भारतीय कंपनियों का धमाल

Top 10 IT Brands : आज के समय में, खास कर कोरोना आने के बाद, आईटी सेक्टर की भूमिका बहुत अहम हो गयी है। पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर की आईटी कंपनियों में सबसे अधिक वैल्यू वाली 10 कंपनियां कौन सी हैं? 2023 के लिए ब्रांड फाइनेंस ने एक रैंकिंग जारी की है, जिसके अनुसार सबसे अधिक वैल्यू वाली 10 आईटी कंपनियों में चार कंपनियां भारतीय हैं। इनमें टीसीएस, इंफोसिस, एचसीएल टेक और विप्रो शामिल हैं। ये चारों कंपनियां दुनिया के टॉप 10 सबसे मूल्यवान आईटी सर्विस ब्रांड्स की सूची में शामिल हुई हैं।

 

Top 10 Small Cap Funds : अब तक दिया है सबसे अधिक रिटर्न, चेक करें लिस्टTop 10 Small Cap Funds : अब तक दिया है सबसे अधिक रिटर्न, चेक करें लिस्ट

कौन है नंबर 1

कौन है नंबर 1

लगातार पांचवें साल अमेरिकी कंपनी एक्सेंचर सबसे मूल्यवान आईटी सर्विस ब्रांड के रूप में सामने आई है। इसने इस लिस्ट में लगातार पांचवे साल पहले पायदान पर कब्जा बरकरार रखा है। 10 प्रतिशत की ग्रोथ के साथ इसकी ब्रांड वैल्युएशन 39.9 अरब डॉलर हो गया है। कंपनी को 100 में से 87.8 के ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (बीएसआई) स्कोर और संबंधित एएए ब्रांड रेटिंग के साथ सबसे मजबूत आईटी सर्विस ब्रांड के तौर पर भी जगह मिली है।

दूसरे नंबर पर टीसीएस
लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) है, जिसकी ब्रांड वैल्यू में 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इससे वैल्युएशन 17.2 अरब डॉलर हो गयी है। इस साल टीसीएस ने हाइब्रिड वर्किंग की ओर पलायन करने वाले ग्राहकों के लिए कई अनुरूप परिवर्तन प्रोग्राम पेश किए।

ये हैं बाकी भारतीय कंपनियां
 

ये हैं बाकी भारतीय कंपनियां

इंफोसिस ने भी 13.0 अरब डॉलर की वैल्युएशन के साथ वैश्विक स्तर पर टॉप तीन सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांड्स की लिस्ट में बनाई। इसकी वैल्युएशन में 2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। 1981 में नारायण मूर्ति द्वारा शुरू की गयी इंफोसिस की एएए की हाई ब्रांड स्ट्रेंग्थ रेटिंग को ब्रांड फाइनेंस द्वारा हाइलाइट किया गया। लिस्ट में एचसीएल टेक (6.5 अरब डॉलर) और विप्रो (6.2 अरब डॉलर) को क्रमशः आठवां और नौवां स्थान दिया गया है।

ये है पूरी लिस्ट

ये है पूरी लिस्ट

1. एक्सेंचर : 39.9 अरब डॉलर
2. टीसीएस : 17.2 अरब डॉलर
3. इंफोसिस : 13.0 अरब डॉलर
4. आईबीएम : 11.6 अरब डॉलर
5. कैपजेमिनी : 9.8 अरब डॉलर
6. एनटीटीडेटा : 8.9 अरब डॉलर
7. कॉग्निजैंट : 8.6 अरब डॉलर
8. एचसीएल टेक : 6.5 अरब डॉलर
9. विप्रो : 6.2 अरब डॉलर
10. फुजित्सु : 4.3 अरब डॉलर

GoMechanic layoff: एक झटके में 70% स्टाफ निकाला, जो बचे उन्हें 3 महीने नहीं मिलेगी सैलरी
अन्य बड़ी भारतीय आईटी कंपनियां

अन्य बड़ी भारतीय आईटी कंपनियां

एक और भारतीय ब्रांड जिसने टॉप 25 में जगह बनाई है, वह है एलटीआईमाइंडट्री। इसकी ब्रांड वैल्यू 75 प्रतिशत बढ़कर 1.9 अरब डॉलर हो गई। 2022 में एलएंडटी इंफोटेक और माइंडट्री का सफल विलय हुआ था। उसके बाद एलटीआईमाइंडट्री वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला आईटी सर्विस ब्रांड बन गया। अरबपति आनंद महिंद्रा की टेक महिंद्रा, 3.5 अरब डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ (15 फीसदी की बढ़ोतरी) वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले ब्रांड्स में से एक है। इस साल इसकी रैंकिंग में चार स्थान का सुधार हुआ है। ये पंद्रह से ग्यारह नंबर पर पहुंच गयी। ब्रांड फाइनेंस ने ग्लोबल 500 2023 रिपोर्ट भी जारी की जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी को वैश्विक स्तर पर दूसरे और भारतीयों में पहले स्थान पर रखा गया है।

English summary

These are the worlds top 10 IT brands Indian companies dominate

Brand Finance has released a ranking for 2023, according to which four of the top 10 IT companies with the highest value are Indian.
Story first published: Saturday, January 21, 2023, 15:28 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X