For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Banking लेन-देन के लिए ये हैं 6 बेस्ट मोबाइल ऐप, शानदार हैं फीचर्स

|

नई दिल्ली, मई 24। इंटीग्रेटेड पेमेंट इंटरफ़ेस (यूपीआई) ने बैंकिंग और भुगतान के तरीके को बदल दिया है। यूपीआई की स्थापना भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने की है, जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) संभालता है। यूपीआई आईएमपीएस इन्फ्रास्ट्रक्चर पर आधारित है, जिससे रियल-टाइम में किसी भी दो बैंक खातों के बीच पैसों का लेन-देन हो सकता है। इस समय करीब 141 बैंक यूपीआई पेमेंट स्वीकार करते हैं। कई भारतीय बैंकों ने भीम-यूपीआई प्लेटफॉर्म के साथ हाथ मिलाया और एनसीपीआई के यूपीआई के आने के बाद अपने पेमेंट ऐप पेश किए। भारतीय बैंकों के साथ सहयोग करने वाली कई थर्ड-पार्टी कंपनियों ने भी ऐसा ही किया। बैंकिंग के लिए 6 यूपीआई एप्लिकेशन इस समय ज्यादा चलन में हैं, जो गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। जानते हैं इनकी डिटेल।

 

Bank of Baroda के ग्राहक हो जाएं सावधान, 1 जून से बदल जाएगा ये नियम

गूगल-पे

गूगल-पे

गूगल-पे गूगल द्वारा बनाया गया एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म और ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है। आप इस ऐप से कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इससे आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड अपलोड कर सकते हैं। आप गूगल पे का उपयोग मित्रों और परिवार को पैसे भेजने और प्राप्त करने, अपने फ़ोन को रिचार्ज करने, बिल का भुगतान करने आदि के लिए कर सकते हैं।

फोन-पे

फोन-पे

फोनपे 11 से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। उपयोगकर्ता फोनपे का उपयोग पैसे भेजने और प्राप्त करने, फोन रिचार्ज करने, बिल का भुगतान करने, टैक्स सेविंग फंड में निवेश करने, लिक्विड फंड, बीमा खरीदने, म्यूचुअल फंड में निवेश और सोना खरीदने के लिए कर सकते हैं। आप फोनपे पर अपने बैंक का बैलेंस चेक करने के अलावा ओला जैसी साइटो से राइड बुक कर सकते हैं।

पेटीएम
 

पेटीएम

पेटीएम एक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम कंपनी है, जिसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है। पेटीएम के क्यूआर कोड का उपयोग किराने की दुकानों, फलों और सब्जियों की दुकानों, रेस्तरां, पार्किंग, टोल, फार्मेसियों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ ऑनलाइन रिचार्ज, उपयोगिता बिल भुगतान, ट्रेवल, फिल्मों और ईवेंट बुकिंग में इन-स्टोर पेमेंट के लिए किया जा सकता है। इस पर लंबी अवधि की बचत के लिए पेटीएम गोल्ड सेविंग प्लान और गोल्ड गिफ्टिंग, दो नए मनी मैनेजमेंट प्रोडक्ट, पेश किए गए हैं।

अमेजन पे

अमेजन पे

अमेजन पे की शुरुआत 2007 में हुई थी। अमेजन पे यूपीआई से, आप अपने फोन कॉन्टैक्ट्स के माध्यम से मित्रों और परिवार को आसानी से पैसे भेज सकते हैं, या उन्हें पैसे भेजने और पुरस्कार जीतने के लिए इनवाइट कर सकते हैं। आप इससे वन-क्लिक पर्चेज भी कर सकते हैं। आप अमजेन पे के जरिए अपने बैंक खाते से फोन रिचार्ज, तेल-गैस, फ्लाइट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज और बिल भुगतान कर सकते हैं।

भीम (बीएचआईएम)

भीम (बीएचआईएम)

एनपीसीआई ने भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) मोबाइल भुगतान ऐप डेवलप किया, जो यूपीआई पर आधारित है। इस ऐप का उद्देश्य सीधे बैंकों के माध्यम से ई-भुगतान को बढ़ावा देना और कैशलेस लेनदेन को सक्षम बनाना है। सभी भारतीय बैंकों, जो यूपीआई का उपयोग करते हैं, को इस ऐप पर सपोर्ट मिलता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक

एयरटेल पेमेंट्स बैंक

सुरक्षित डिजिटल पेमेंट की सुविधा के लिए, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने यूपीआई-सक्षम डिजिटल भुगतान लॉन्च किया। यूपीआई भुगतान करने से पहले, ग्राहकों को पहले अपने बैंक खातों को भीम से जोड़ना होगा। यूपीआई-आधारित भुगतान और मनी ट्रांसफर के लिए ग्राहकों को अपनी बैंक डिटेल शामिल करने की अनुमति नहीं है।

English summary

These are the 6 best mobile apps for banking transactions with great features

Google-Pay is a digital wallet platform and online payment system created by Google. You can do contactless transactions with this app.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X