For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एक नहीं बल्कि कई तरह के होते हैं Aadhaar, जानिए सभी की खासियत

|

नई दिल्ली, अगस्त 15। आजकल आधार कार्ड सभी सरकारी कामों और पहचान के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। नार्थ ईस्ट इंडिया के कुछ प्रदेशों को छोड़ दे तो देश के हर राज्य की लगभग व्यस्क आबादी आधार कार्ड से जुड़ गई है। सरकार की तरफ से यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्ड जारी करती है। यूआईडीएआई नागरिकों को आधार कार्ड बनाने की सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से देती है। आधार कार्ड भी कई प्रकार के होते हैं, आप इन्हें डिजिटल से फिजिकल रुप में अपने पास रख सकते हैं।

 

Gold Bond Scheme : मिलेगा सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए कब से कब तकGold Bond Scheme : मिलेगा सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए कब से कब तक

1. पीवीसी आधार कार्ड

1. पीवीसी आधार कार्ड

अगर आप अपने आधार कार्ड को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की तरह बनवाना चाहते हैं तो आप ऐसा करवा सकते हैं। पीवीसी कार्ड बनावने के लिए आपको 50 रुपये खर्च करना पड़ेगा। पीवीसी आधार कार्ड में भी सारी जानकारियां होती हैं और आपका क्यूआर कोड भी इसमें छपा होता है। पीवीसी आधार कार्ड को पाने के लिए आपक यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं। आर्डर करने के 5 से 6 दिन के अंदर पीवीसी आधार कार्ड आपके पते पर पहुचा दिया जाएगा।

2. एम आधार कार्ड
 

2. एम आधार कार्ड

आज का युग डिजिटल का युग है, हमसे से अधिकतर लोग अपना डॉक्यूमेंट फिजिकल तौर पर साथ लेकर नहीं चलना चाहते। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यूआईडीएआई ने एक मोबाइल एप्लिकेशन लांच किया है। यह एप लोगों की मदद के लिए लांच किया गया है। नागरिक अपने फोन में एप डॉउनलोड कर के अपने आधार की ई-कॉपी अपने पास रख सकते हैं। एप डॉउनलोड करने के लिए कोई चार्ज नहीं है।

3. ई-आधार

3. ई-आधार

कोई भी आधारकार्ड धारक अपने मोबाईल में ई-आधार डॉउनलोड कर सकता है। प्रोटेक्शन के लिए यूआईडीएआई मास्क आधार कार्ड भी जारी करती है। मास्क आधार में केवल आधार के चार अंक दिखाई देते हैं। यह डाटा को सेव करने के लिए उपयोगी होता है। मास्क आधार कार्ड को खोलने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है।

4. आधार लेटर

अगर किसी आधार कार्ड धारक का आधार गायब हो गया है तो वह व्यक्ति इमरजेंसी में आधार लेटर डाउनलोड कर सकता है। आधार लेटर को केवल ओटीपी के जरिए डॉउनलोड किया जा सकता है।

English summary

There are many types of Aadhaar not just one know the specialty of all

If an Aadhaar card holder's Aadhaar is missing, then that person can download the Aadhaar letter in emergency. Aadhaar letter can be downloaded through OTP only.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X