For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gold के लेटेस्ट रेट जानने का झंझट खत्म, एक मिस्ड कॉल से जानिए रेट

|

नई दिल्ली, अगस्त 08। गोल्ड का दाम लगातार घट-बढ़ रहा है। इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोशिएशन की बेवसाइट के अनुसार आज गोल्ड का रेट 51968 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर खुला है। वहीं यह पिछले कार्य दिवस पर 52019 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। इस प्रकार आज सोना 51 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ खुला है। बात चांदी की करे तो आज चांदी का रेट 57380 रुपये प्रति किलो पर खुला है। चांदी पिछले कारोबार दिवस पर 57362 प्रति किलो के रेट पर बंद हुई थी। आज चांदी का रेट 18 रुपये प्रति किलो की तेजी आई है।

 

सस्ता Petrol बेचने से इस सरकारी कंपनी का बजा बाजा, जानिए कितना नुकसानसस्ता Petrol बेचने से इस सरकारी कंपनी का बजा बाजा, जानिए कितना नुकसान

मिस्ड कॉल से पता होगा सोने का रेट

मिस्ड कॉल से पता होगा सोने का रेट

अब आपको सोने चांदी के आज के भव जानने के लिए न्यूजपेपर या नेट का सहारा लेने की जरूरत नहीं है। अब आप सोना और चांदी का मार्केट भाव आसानी से घर बैठे जान सकते हैं। सोने-चांदी का भाव जानने के लिए आपको सिर्फ 8955664433 पर एक मिस्ड कॉल देना होगा। मिस्क कॉल के कुछ ही देर बाद आपके फोन पर SMS के जरिए सोने और चांदी के लेटेस्ट दाम मिल जाएंगे। मिस्क कॉल के अलावा आप रेट की ताजा जानकारी अपडेट्स www.ibja.co या ibjarates.com पर विजिट करके देख सकते हैं।

सोने की सुद्धता की पहचान
 

सोने की सुद्धता की पहचान

आईएसओ (इंडियन इस्टैनडर्ड ऑरगानाइजेशन) ने सोने की शुद्धता को पहचानने के हॉलमार्क कि सुविधा देती है। अगर सोना 24 कैरेट का है तो उसपर 999 की मार्किंग होगी, 23 कैरेट के सोने पर 958 की हॉलमार्किंग होगी और 22 कैरेट के आभुषण पर 916 रुपए की मार्किंग होगी। बात अगर 21 कैरेट सोने की करें तो 875 और 18 कैरेट के सोने पर 750 की हॉलमार्किंग होती है। ज्यादातर सोने के आभुषण 22 कैरेट में बिकते हैं। कुछ लोग 18 कैरेट के आभुषण का इस्तेमाल भी करते हैं।

22 और 24 कैरेट सोने में क्या अंतर है

22 और 24 कैरेट सोने में क्या अंतर है

24 कैरेट को सोना 99.9 फीसदी शुद्ध होता है तो वहीं 22 कैरेट सोने में लगभग 91 प्रतिशत की शुद्धता होती है। 22 कैरेट के गोल्ड में आभुषण बनाने के लिए 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक का मिश्रण किया जाता है। 24 कैरेट का सोना बिल्कुल शुद्ध होता है, सोना एक तरल पदार्थ है, 24 कैरेट के सोने का आभुषण नहीं बनाया जा सकता है। इसिलिए इसमें अन्य धातुओं को मिलाकर सोना बनाया जाता है।

English summary

The hassle of knowing the latest rates of gold is over know the rate with a missed call

While 24 carat gold is 99.9 percent pure, 22 carat gold has a purity of about 91 percent. In 22 carat gold, 9% other metals like copper, silver, zinc are mixed to make jewellery.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X