For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tesla in India : बैंगलोर में हुई रजिस्टर, ये कार हो सकती है सबसे पहले लॉन्च

|

नयी दिल्ली। इस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने भारत में एक सब्सिडरी कंपनी रजिस्टर करा ली है। यानी अमेरिकी दिग्गज कंपनी टेस्ला की भारत में आधिकारित तौर पर एंट्री हो गई है। बता दें कि काफी समय से टेस्ला के भारत में एंट्री को लेकर रिपोर्ट्स आ रही थीं। क्यूपर्टिनो (कैलिफोर्निया, अमेरिका) में टेस्ला का हेडक्वार्टर है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के पास दर्ज जानकारी के अनुसार नई यूनिट टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड बैंगलोर, कर्नाटक में रजिस्टर्ड है और इसे एक विदेशी कंपनी की सब्सिडरी कंपनी के रूप में क्लासिफाइड किया गया है।

ऑफिस भी हुआ रजिस्टर
 

ऑफिस भी हुआ रजिस्टर

टेस्ला ने बैंगलोर के लावेल रोड में अपने ऑफिस को भी रजिस्टर कराया है, जिसकी पेड-अप कैपिटल 1 लाख रु और ऑथोराइज्ड कैपिटल 15 लाख रु है। टेस्ला ने भारत में शुरू की गई नयी यूनिट में तीन निदेशको को भी नियुक्त किया है, जिनमें वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फीनस्टीन शामिल हैं। कर्नाटक के वाणिज्य और उद्योगों के प्रमुख सचिव गौरव गुप्ता के अनुसार पिछले कुछ महीनों से टेस्ला के साथ बातचीत की जा रही थी और यह अच्छी खबर है कि उन्होंने अपनी कंपनी को यहां स्थापित करने का फैसला किया है। टेस्ला को ये बात जताई गई कि बैंगलोर न केवल टेक्नोनॉजी राजधानी है, बल्कि एयरोस्पेस और स्पेस कैपिटल भी है।

ये कार आ सकती है सबसे पहले

ये कार आ सकती है सबसे पहले

टेस्ला भारत में किस कार को सबसे पहले पेश करेगी अभी ये साफ नहीं है। असल में भारत में बिकने वाले सीबीयू 100 फीसदी शुल्क के साथ मिलते हैं। टेस्ला अपनी कार पर ये चार्ज लगाएगी। दूसरी तरफ ऐसी कोई खबर नहीं है कि केंद्र सरकार टेस्ला को किसी भी तरह की राहत दे। ऐसे में एक अनुमान ये है कि टेस्ला मॉडल 3 को सबसे पहले भारत में उतारा जा सकता है, जो दुनिया की सबसे बेहतर फैसिलिटी वाली कारों में शामिल है। टेस्ला मॉडल 3 का दाम करीब 55 लाख रु है। बता दें कि काफी समय से अटकलें थीं कि टेस्ला जल्द भारत आएगी। इसके बाद हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुलासा किया था कि टेस्ला भारत में एंट्री करेगी।

क्या पड़ेगा असर
 

क्या पड़ेगा असर

टेस्ला की भारत में एंट्री ऐसे समय पर हुई है जब केंद्र और राज्य सरकारें कार्बन स्तर को कम करने के लिए ग्रीन व्हीकल टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के उपाय कर रही हैं। आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी भी मिलती है। टेस्ला को दुनिया भर में सबसे एस्पिरेश्नल ब्रांड्स में से एक माना जाता है और इसकी सब्सिडरी कंपनी की स्थापना भारत की अर्थव्यवस्था और ईवी उद्योग के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

सबसे अमीर व्यक्ति

सबसे अमीर व्यक्ति

हाल ही में एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। उन्होंने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया। इस समय मस्क की संपत्ति 202 अरब डॉलर की है, जबकि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं। मस्क ने मई 2002 में एक एयरोस्पेस निर्माता और स्पेस ट्रांसपोर्ट सर्विस कंपनी स्पेसएक्स शुरू की थी। वे इस कंपनी के सीईओ और प्रमुख डिजाइनर हैं।

नये साल में Reliance और Mukesh Ambani को झटका, सेबी ने लगाया जुर्माना

English summary

Tesla in India Register in Bangalore this car can be launched first

Which car Tesla will offer first in India is not clear yet. In fact, CBUs sold in India come with a 100 per cent fee. Tesla will charge this on his car.
Story first published: Wednesday, January 13, 2021, 18:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?