For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tencent : चीन की इस कंपनी ने डुबाए 170 अरब डॉलर, जानिए क्या हुआ

|

नई दिल्ली, जुलाई 29। चीनी प्रशासन ने अपने देश के टेक्नोलॉजी सेक्टर पर अभूतपूर्व कार्रवाई की है। इससे वहां की टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गयी है। जिन कंपनियो के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट आई है उनमें टेनसेंट होल्डिंग्स शामिल है। अभी तक यह चीनी शेयर बाजार में सबसे पसंदीदा टेक शेयरों में से एक था, मगर इस महीने भारी गिरावट के चलते टेनसेंट दुनिया का सबसे अधिक गिरने वाला शेयर बन गया है। टेनसेंट चीन में इंटरनेट की एक दिग्गज कंपनी है। इसक शेयर जुलाई में बुधवार तक 23% गिरा है। इतनी गिरावट से कंपनी की मार्केट वैल्यू में 170 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

 

Mutual Fund : अब चीन के चलते डूब रहा पैसा, जानिए कैसे बचाएं

10 में से 9 नुकसान वाली कंपनियां हैं चीन की

10 में से 9 नुकसान वाली कंपनियां हैं चीन की

इस महीने शेयरधारक वैल्यू में टॉप 10 नुकसान वाली कंपनियों में से नौ चीनी कंपनियां हैं, जिनमें मीटुआन और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड शामिल हैं। हालांकि चीन ने प्राइवेट एजुकेशन इंडस्ट्रीज पर कार्रवाई को लेकर बढ़ रही चिंता को कम करने के प्रयास किए हैं, जिससे गुरुवार को चीनी शेयरों में तेजी आई। इससे टेनसेंट के शेयरों में भी 7.1% की मजबूती आई।

चीनी कार्रवाई की वजह

चीनी कार्रवाई की वजह

चीन में डेटा सुरक्षा और वित्तीय स्थिरता के लिए संभावित खतरा माने जाने वाली देश की कुछ तकनीकी कंपनियों को लक्षित करने वाला एक आधिकारिक अभियान चलाया गया है, जिसमें जिन कंपनियों को नुकसान पहुंचा है उनमें टेनसेंट भी शामिल है। बीजिंग ने इस हफ्ते निजी शिक्षा जैसे अन्य उद्योगों को पर भी कार्रवाई की, जिसका निगेटिव असर टेनसेंट जैसी कंपनियों पर भी पड़ा।

टेनसेंट को हुआ भारी नुकसान
 

टेनसेंट को हुआ भारी नुकसान

इन कार्रवाइयों से टेनसेंट को काफी नुकसान हुए। इनमें एक्सक्लूसिव स्ट्रीमिंग राइट्स का नुकसान और एंटी-ट्रस्ट फाइन शामिल हैं। इस हफ्ते कंपनी ने कहा कि वह अपनी लोकप्रिय वीचैट सर्विसेज के लिए नए यूजर्स रजिस्ट्रेशन को भी निलंबित कर रही है और मोबाइल ऐप से संबंधित इश्यू को ठीक करने का आदेश दिया गया है। नियामकीय कार्रवाई और दंडात्मक उपायों की चिंताओं के बावजूद, कंपनी का स्टॉक सस्ता दिखने लगा है और अधिकांश जानकारों ने शेयर के लिए लक्ष्य में कटौती नहीं की है। यानी टेनसेंट खरीदारी के लिए बढ़िया स्टॉक हो सकता है। टेनसेंट पर रेटिंग रखने वाले 68 विश्लेषकों में से 62 ने अभी भी स्टॉक को "खरीदने" का सुझाव दिया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों से पता चलता है कि विश्लेषकों के बीच शेयर के लिए औसत टार्गेट प्राइस 736.3 हांगकांग डॉलर है, जो बुधवार को 447.2 हांगकांग डॉलर के करीब था। यानी मौजूदा रेट से निवेशकों को 65% प्रीमियम का फायदा मिल सकता है।

English summary

Tencent This Chinese company drowned 170 billion dollar know what happened

Nine of the top 10 losers in shareholder value this month are Chinese companies, including Meituan and Alibaba Group Holding Ltd.
Story first published: Thursday, July 29, 2021, 12:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X