For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tax Savings FD : वरिष्ठ नागरिक हैं तो लें 7.50 फीसदी ब्याज

|

नई दिल्ली, सितंबर 12। टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना एक बेहतर विकल्प है। यह उन निवेशकों के लिए अच्छा है जो अपनी टैक्स देनदारी कम करना चाहते हैं। लगभग सभी बैंकों और प्रमुख नॉन बैंकिंग संस्थानों में यह सुविधा उपलब्ध है। यह एफडी स्कीम टैक्स-सेविंग के लिए तैयार की गई है। हालांकि, टैक्स-सेविंग फिक्सड डिपॉजिट में निवेश करने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि इसकी लॉक इन पीरियड 5 साल की होती है। इसलिए मैच्योरिटी से पहले इसे तोड़ा नहीं जा सकता है।

 

Business Idea : काले अमरूद बना सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसेBusiness Idea : काले अमरूद बना सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

वरिष्ट नागरिकों है कारगरके लिए

वरिष्ट नागरिकों है कारगरके लिए

बुजुर्गों के लिए टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करना काफी सुरक्षित विकल्प है। इसकी मदद से वरिष्ट नागरिक टैक्स के बोझ को कम कर सकते हैं और साथ ही साथ उन्हें अपने आने वाले सालों में ब्याज दर से एक फिक्स इनकम भी मिल जाती है। आज हम तीन बैंकों में टैक्स सेविंग फिक्स डिपॉजिट पर मिल रहे ब्याज दरों के विषय में बताते हैं। यह बैंक 7.50 प्रतिशत तक के ब्याज की पेशकश कर रहे हैं।

बंधन बैंक
 

बंधन बैंक

रेपो दरों में बदलाव के बाद 22 अगस्त को प्राइवेट सेक्टर के बंधन बैंक ने अपनी ब्याज दरों में आखिरी बार बदलाव किया है। ब्याज की दरों में बदलाव के बाद अब बंधन बैंक बुजुर्ग लोगों को टैक्स-सेविंग्स फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.50 प्रतिशत के ब्याज की पेशकश कर रहा है। बैंक में एनआरआई वरिष्ठ नागरिकों को यह ब्याज दर उपलब्ध नहीं है। भारत में रह रहे वरिष्ट नागरिकों को ही इस स्कीम के तहत 7.50 प्रतिशत ब्याज का फायदा मिलेगा। वरिष्ठ नागरिक को ब्याज दर तब उपलब्ध होगा जब वह अपनी उम्र का प्रुफ बैंक को जमा करेंगे।

यस बैंक

यस बैंक

यस बैंक भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर आकर्षक ब्याज दर दे रहा है। रेपो दरों में बढ़ोत्तरी के बाद बैंक ने आखिरी बार 10 अगस्त, 2022 को ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की थी। ब्याज दरों में बदलाव के बाद बैंक अब भारत में रहने वाले बुजुर्ग निवासियों को 5 साल की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान पर 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है। केवल घरेलू डिपॉजिट पर ही सीनियर सिटिजन को यह ब्याज दर दी जा रही है। एफडी शुरू करने की शर्त है कि एफडी कम से कम 10 हजार रुपए से शुरू होनी चाहिए। वरिष्ठ नागरिकों के पास क्वार्टरली पेआउट लेने या अपनी टैक्स सेविंग्स फिक्स्ड डिपॉजिट को रिइन्वेस्ट करने का ऑप्शन होता है।

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक की नई फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें 12 अगस्त, 2022 से प्रभावी हैं। रेपो दरों के बढ़ने के बाद ब्याज दरों में बदलावों के बाद यह बैंक अब अपनी इंडस टैक्स सेवर स्कीम (5 वर्ष की अवधि वाला) पर 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है। वरिष्ठ नागरिक इंडसइंड बैंक में टैक्स बेनिफिट के लिए निवेश कर सकते हैं। खात खोलने के लिए कस से कम कम 10,000 रुपए का एफडी कराना होगा। नागरिक 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष तक जमा करके टैक्स-सेविंग्स एफडी अकाउंट खोल सकते हैं।
टैक्स सेविंग एफडी में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होता है। आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा 1.5 लाख रुपए तक पर कैश में कटौती मिलती है।

English summary

Tax Savings FD If you are a senior citizen then take 7 point 50 percent interest

Investing in tax saving fixed deposits is a better option. This is good for investors who want to reduce their tax liability.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X