For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tata Motors : 20 दिन में बना दिया मालामाल, 2 लाख रु के हो गए 3 लाख रु

|

नयी दिल्ली। भारत की प्रमुख कार निर्माता कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स के शेयर ने जनवरी महीने में काफी बढ़त हासिल की है। इससे निवेशक मालामाल हो गए हैं। आज भी शेयर बाजार बंद होने से पहले टाटा मोटर्स का शेयर 277.60 रु के 52 हफ्तों के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचा। बल्कि वास्तव में टाटा मोटर्स का शेयर इस समय सितंबर 2018 के बाद सबसे ऊंचे स्तरों पर है। जनवरी में अब तक टाटा मोटर्स का शेयर अब तक करीब 50 फीसदी ऊपर चढ़ा है। 31 दिसंबर को ये शेयर 183.7 रु पर बंद हुआ था, जबकि आज ये 274.90 रु पर बंद हुआ है। इस दौरान जिस निवेशक ने भी टाटा मोटर्स के शेयरों में 2 लाख रु का निवेश किया हुआ होगा, उसकी निवेश की रकम 3 लाख रु हो गई होगी।

क्यों उछला इतना शेयर
 

क्यों उछला इतना शेयर

पिछले सात कारोबारी दिनों में टाटा मोटर्स का शेयर 26 प्रतिशत ऊपर चढ़ा। इसके पीछे वे रिपोर्ट्स हैं जिनमें अनुमान लगाया जा रहा है कि अमेरिकी ई-कार कंपनी टेस्ला भारत में एंट्री के लिए टाटा मोटर्स के साथ टाई-अप कर सकती है। कंपनी के घरेलू यात्री वाहन (पीवी) कारोबार में हिस्सेदारी बेचने की योजना की रिपोर्ट को नकारने के बावजूद टाटा मोटर्स के शेयरों में निवेशक की रुचि बरकरार है। टाटा मोटर्स ने अपने पीवी कारोबार के लिए किसी पार्टनरशिप के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है और ऐसी सभी अफवाहों का खंडन किया है।

जेगुआर लैंड रोवर का शानदार परफॉर्मेंस

जेगुआर लैंड रोवर का शानदार परफॉर्मेंस

जनवरी में इतना तगड़ा रिटर्न देने के पीछे एक और वजह रही है। दरअसल टाटा मोटर्स की सब्सिडरी जेगुआर लैंड रोवर की तिमाही दर तिमाही आधार पर लगातार दूसरी तिमाही में सेल्स बेहतर हुई है। जेगुआर लैंड रोवर कोरोना संकट के बावजूद सेल्स बढ़ाने में कामयाब रही है। बता दें कि इस महीने में सेंसेक्स सिर्फ 4.5 फीसदी ही ऊपर चढ़ा है। टाटा मोटर्स का शेयर इसके मुकाबले 10 गुना से भी ज्यादा अधिक मजबूत हुआ है।

2020 में जेगुआर लैंड रोवर की बिक्री
 

2020 में जेगुआर लैंड रोवर की बिक्री

2019 के मुकाबले 2020 में जेगुआर लैंड रोवर की बिक्री में 23.6 फीसदी की गिरावट आई, जिसके पीछे इकलौता बड़ा कारण कोरोना संकट है। कोरोना के चलते 2 महीनों से भी ज्यादा समय तक प्लांट बंद रहे थे। मगर अप्रैल-जून के मुकाबले जेगुआर लैंड रोवर की बिक्री में जुलाई-सितंबर तिमाही में 53 फीसदी और फिर जुलाई-सितंबर के मुकाबले दिसंबर तिमाही में 13.1 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

टाटा ग्रुप के बाकी शेयरों ने दिया तगड़ा रिटर्न

टाटा ग्रुप के बाकी शेयरों ने दिया तगड़ा रिटर्न

टाटा ग्रुप की बाकी कंपनियों ने भी पिछले 1 महीने में निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है। इनमें टााट इलेक्सी ने 72 फीसदी, टाटा स्टील ने 54 फीसदी, टाटा मोटर्स ने 50 फीसदी, टीसीएस ने 16 फीसदी, टाटा कंज्यूमर ने 15 फीसदी और टाटा केमिकल्स ने 10 फीसदी मुनाफा कराया है।

और चढ़ेगा टाटा मोटर्स का शेयर

और चढ़ेगा टाटा मोटर्स का शेयर

जानकारों का अनुमान है कि टाटा मोटर्स का शेयर आने वाले समय में और ऊपर जा सकता है। मांग में सुधार की संभावना, लागत कम करने के आइडिया और बेहतर फ्री कैश फ्लो से टाटा मोटर्स को सहारा मिलेगा। दूसरी ओर जेगुआर लैंड रोवर की सेल्स भी सुधर रही है।

Realty Shares : पोस्ट ऑफिस स्कीम से बेहतर रिटर्न मिलेगा, मिलेगा तगड़ा मुनाफा

English summary

Tata motors share rises 51 percent on reports of tie up with tesla

In January, Tata Motors shares have soared nearly 50 per cent so far. The stock closed at Rs 183.7 on December 31, while today it has closed at Rs 274.90.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X