For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Ration Card है तो सरकार से पाएं 4000 रु, चेक करें आपको मिलेंगे या नहीं

|

नई दिल्ली, जून 5। कोरोना की दूसरी लहर में कई राज्यों ने लॉकडाउन लगाया। इससे कोरोना के मामले में कमी तो आई, मगर बहुत से लोगों के लिए आर्थिक संकट खड़ा हो गया। वे लोग जो मजदूरी जैसे काम करते हैं उनके सामने संकट और भी बड़ा है। इसी संकट को देखते हुए केंद्र सहित कई राज्य सरकारों ने लोगों की मदद के लिए विभिन्न ऐलान किये। केंद्र सरकार ने 2 महीने का फ्री राशन देने की घोषणा की। इसी तरह एक राज्य की सरकार ने राशन कार्ड धारकों को 4000-4000 रु देने का ऐलान किया। जानते हैं कहां मिलेंगे राशन कार्ड धारकों को 4000 रु।

 

लॉकडाउन के डर से लोग अपने पास रख रहे ज्यादा नकदी, जानिए आंकड़े

तमिलनाडु सरकार ने किया ऐलान

तमिलनाडु सरकार ने किया ऐलान

तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद पिछले महीने एमके स्टालिन ने राज्य में मौजूदा कोविड-19 स्थिति से निपटने के लिए कई उपायों की घोषणा की थी। इन उपायों में लोगों को सीधे नकद सहायता, निजी अस्पतालों में कोविड-19 के लिए मुफ्त इलाज, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा और दूध की कीमत में कटौती शामिल है।

मिलेंगे 4000 रु

मिलेंगे 4000 रु

एमके स्टालिन ने ऐलान किया था सभी राशन कार्ड धारकों को 4-4 हजार रु दिए जाएंगे। ये पैसा दो किस्तों में दिया जाना था, जिसकी पहली किस्त मई महीने में मिलती। तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की कि वे राशन कार्ड धारक, जिन्हें मई महीने के लिए राज्य सरकार की कोविड राहत की पहली किस्त यानी 2,000 रुपये नहीं मिले, वे जून में अपने संबंधित पीडीएस आउटलेट से किस्त ले सकते हैं।

करोड़ों लोगों को मिला पैसा
 

करोड़ों लोगों को मिला पैसा

सरकार की तरफ से जारी की गयी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया था कि 2.09 करोड़ पात्र राशन कार्ड धारकों में से 98.4% को 31 मई तक 2,000 रुपये की कोविड राहत प्रोग्राम की पहली किस्त मिली। सरकार के ध्यान में यह लाया गया है कि कुछ परिवारों को पैसा नहीं मिल सकी, क्योंकि वे कोविड-19 के कारण आइसोलेशन में हैं या पूर्ण लॉकडाउन और पता बदलने के बाद पीडीएस आउटलेट्स तक नहीं पहुंच सके। ये परिवार जून में पीडीएस आउटलेट से 2000 रु ले सकते हैं।

कब से मिल रहा है पैसा

कब से मिल रहा है पैसा

डीएमके सरकार ने चावल कार्डधारकों और चावल कार्ड के लिए पात्र पाए गए लोगों को किश्तों में 4,000 रुपये की राहत की घोषणा की। यह राशि 15 मई से पीडीएस आउटलेट्स से दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने 2 करोड़ से अधिक राशन कार्डधारकों को कवर करते हुए मई में ही 4,153.69 करोड़ रुपये की कुल लागत से 2,000 रुपये की पहली किस्त देने के आदेश पर हस्ताक्षर किए थे।

और भी किए थे ऐलान

और भी किए थे ऐलान

तमिलनाडु सरकार ने 4-4 हजार रु के साथ ही और भी कई ऐलान किए थे। इनमें 16 मई से सरकारी दूध कंपनी आविन के दूध की कीमतों प्रति लीटर 3 रु की कटौती करना भी शामिल है। इसके अलावा उन्होंने राज्य भर में सरकारी बसों (साधारण किराया) में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों और कामकाजी महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की भी घोषणा की। इन्हें राज्य की साधारण किराया वाली बसों में सफर के दौरान कोई किराया नहीं देना होगा।

English summary

tamilnadu ration card holders are being given Rs 4000 from state government

In an official release issued by the government, it was said that 98.4% of 2.09 crore eligible ration card holders received the first installment of the Kovid relief program of Rs 2,000 by 31 May.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X