For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता, सैलेरी में होगा इजाफा

|
इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता, सैलेरी बढ़ेगी

Dearness Allowance Increased : नये साल पर दो राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आई है। एक साथ दो राज्यों के सरकारी कर्मचारियों की सैलेरी में बढ़ोतरी करने की तैयारी हो गयी है। नये साल पर ओडिशा और तमिलनाडु की सरकारों ने राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। डीए बढ़ने से दोनों राज्यों के सरकारी कर्मचारियों की सैलेरी में भी इजाफा होगा।

 

Tips & Tricks : Extra Income का जबरदस्त Formula, सैलेरी से अलग हर महीने आएगा पैसाTips & Tricks : Extra Income का जबरदस्त Formula, सैलेरी से अलग हर महीने आएगा पैसा

तमिलनाडु सरकार ने कितना बढ़ाया डीए

तमिलनाडु सरकार ने कितना बढ़ाया डीए

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने रविवार को सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए नए साल के गिफ्ट का ऐलान किया। उन्होंने सरकारी कर्मचारियों के डीए को मौजूदा 34 फीसदी से बढ़ा कर 38 फीसदी कर दिया। यानी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी। ये बढ़ोतरी तत्काल प्रभाव से लागू होगी। सीएम ने कहा कि डीए में बढ़ोतरी के कारण राज्य पर सालाना आधार पर 2,359 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

16 लाख लोगों को फायदा
स्टालिन के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों की मांगों के बाद डीए में बढ़ोतरी की गयी है, जो कि रविवार 1 जनवरी से प्रभावी हो गयी है। इस बढ़ोतरी से कुल 16 लाख लोगों को फायदा होगा। इनमें सरकारी कर्मचारी, शिक्षक, पेंशनभोगी और पारिवारिक पेंशनभोगी शामिल हैं। पर इससे राज्य सरकार पर वार्षिक आधार पर 2,359 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ने जा रहा है।

समिति का किया जाएगा गठन
 

समिति का किया जाएगा गठन

समान कार्य के आधार पर समान वेतन का विरोध करने वाले शिक्षकों के लिए फाइनेंशियल डिपार्टमेंट (एक्सपेंडीचर) के सचिव की अध्यक्षता में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव और प्राथमिक शिक्षा निदेशक सहित अधिकारियों की एक समिति गठित की जाएगी। सीएम के अनुसार समिति की सिफारिशों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ओडिशा के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

ओडिशा के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

तमिलनाडु के अलावा ओडिशा सरकार ने भी शुक्रवार को सातवें वेतन आयोग के तहत सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी कर दी। खुद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की। मामले में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया, जिसके मुताबिक, बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगी।

Job Insurance: नौकरी जाने पर नहीं होगी चिंता, जल्दी लें Job Loss Insurance Cover| Good Returns
कितना हो जाएगा डीए

कितना हो जाएगा डीए

इस बढ़ोतरी के बाद डीए और डीआर की दर अब 38 प्रतिशत हो जाएगी। इस साल डीए में यह दूसरी बढ़ोतरी है। सितंबर में, राज्य सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए और डीआर में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी कर दी थी। इससे पहले उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों ने भी राज्य कर्मचारियों के लिए इसी तरह की डीए में वृद्धि की घोषणा की थी। हरियाणा सरकार ने 18 अक्टूबर को अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मौजूदा 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 1 जुलाई, 2022 से 38 प्रतिशत लागू कर दिया था। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1 जुलाई, 2022 से अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया था। महंगाई भत्ते को वेतन के एक कंपोनेंट के रूप में समझा जा सकता है जो बेसिक सैलेरी का कुछ निश्चित प्रतिशत होता है।

English summary

tamilnadu and odisha govt increased Dearness allowance for govt employees salary will increase

According to Stalin, the DA has been increased following the demands of government employees and teachers, which has become effective from January 1, Sunday. A total of 16 lakh people will benefit from this increase.
Story first published: Sunday, January 1, 2023, 19:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X