For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

UPI लेनदेन में बरतें ये सावधानियां, कभी नहीं होगा नुकसान

|

नई दिल्ली, सितंबर 17। आज के समय में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की सहायता से डिजिटल रूप से पैसे भेजना आसान हो गया है और पैसा प्राप्त करना भी बेहद आसान हो गया है। लेकिन जैसे-जैसे ये सब आसान हो रहा है। उसी तरह स्कैमर्स का लोगों को ठगना भी आसान होता जा रहा हैं। वे हमेशा अपनी नई - नई तरकीबों से लोगों को हानि पहुंचाते है। यूजर्स को कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो वो स्कैमर का एक सिंपल लक्ष्य हो सकते हैं। यदि आप यूपीआई की सहायता से ऑनलाइन पेमेंट करते है तो आपको 5 बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

 

Mahindra : अमेरिकी नौकरी छोड़ कर केसी महिंद्रा ने की थी शुरुआत, अब है 1.66 लाख करोड़ रु की कंपनीMahindra : अमेरिकी नौकरी छोड़ कर केसी महिंद्रा ने की थी शुरुआत, अब है 1.66 लाख करोड़ रु की कंपनी

किसी भी लेनदेन से पहले आप यूपीआई आईडी 2 बार चेक कर ले

किसी भी लेनदेन से पहले आप यूपीआई आईडी 2 बार चेक कर ले

यदि आप भुगतान करने जा रहे हैं तो उससे पहले आप 2 बार यूपीआई आईडी को चेक कर ले की आप सही आईडी में ही भुगतान कर रहें हैं या नहीं। यदि आप किसी से यूपीआई आईडी की सहायता से पैसे ले रहे हैं तो आप उनको सही यूपीआई भेजे। इस तरह आप गलत लेन देन से बच सकते हैं।

अपना यूपीआई पिन कभी भी किसी के साथ साझा न करें
 

अपना यूपीआई पिन कभी भी किसी के साथ साझा न करें

आप कभी भी और किसी भी से अपना 4 अंकों या 6 अंकों का यूपीआई पिन साझा नही करें। बहुत से स्कैमर्स ऐसे होते है। जो आपको बोलते हैं कि हम बैंक से है और आपका पिन, ओटीपी, पासवर्ड आदि ले लेते है। आपको कभी भी अपनी इन जानकारियों को किसी के भी साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

यूपीआई ऐप पर स्क्रीन लॉक लगा कर रखे

यदि आप कोई यूपीआई एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं। जैसे गूगल पे , फोन पे आदि तो इस एप्लीकेशन पर आपको स्क्रीन लॉक लगा कर रखनी चाहिए। जिससे आपका फोन चोरी होने या दुरुपयोग होने के व्यक्त आपसे धोखाधड़ी होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

अधिक यूपीआई एप्लीकेशन का उपयोग करने से बचे

अधिक यूपीआई एप्लीकेशन का उपयोग करने से बचे

अधिक यूपीआई एप्लीकेशन के इस्तेमाल करने से कोई लाभ नहीं हो रहा है। ये आपको लाभ के बजाय गलती की ओर ले जाता है। इसलिए आप एक ही यूपीआई एप्लीकेशन का उपयोग करे तो बेहतर रहेगा। आप चाहो तो अधिक यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

किसी भी अनवरीफाइड लिंक पर क्लिक न करें

कई बार हमारे फोन में बहुत सारे एसएमएस और व्हाट्स और ईमेल पर धोखाधड़ी के लिंक प्राप्त होते है। आप ऐसी लिंक पर क्लिक करने से बचे।

English summary

Take these precautions in UPI transactions there will never be any loss

In today's time, with the help of Unified Payments Interface (UPI), it has become easy to send money digitally and receive money has also become very easy. But as it is getting easier.
Story first published: Saturday, September 17, 2022, 19:47 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X