For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सुकन्या समृद्धि योजना : बहुत आसान है जमा पैसा निकालना, जान लीजिए प्रोसेस

|

नई दिल्ली, अगस्त 19। बहुत सारी स्मॉल सेविंग स्कीम केंद्र सरकार चला रही है। इस स्कीम में थोड़ा थोड़ा पैसा इन्वेस्ट कर भविष्य में एक अच्छा फंड बनाया जा सकता है। ये योजना लोगो के भविष्य के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। आप यदि अपनी बेटी के फ्यूचर के लिए या बेटी की शादी के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है तो सुकन्‍या समृद्धि योजना (एसएसवाई) इन्वेस्टमेंट के लिए एक बेहतर विकल्प होगा।

 

कमाल की सरकारी स्कीम, बिना कुछ किए मिलेगा 4 लाख रु का फायदाकमाल की सरकारी स्कीम, बिना कुछ किए मिलेगा 4 लाख रु का फायदा

टैक्स में छूट मिलती है

टैक्स में छूट मिलती है

सुकन्‍या समृद्धि योजना की खास बात ये है कि इस योजना में आप 250 रूपये जमा करके भी इसको शुरु कर सकते है। इस योजना में आपको अन्य योजनाओं के मुकाबले बेहतर ब्याज मिलता है साथ ही टैक्स में छूट भी मिलता है इस योजना में आप केवल 15 वर्ष तक ही पैसे को जमा कर सकते है।

कहा से खुलवाया जा सकता है खाता
 

कहा से खुलवाया जा सकता है खाता

इस योजना में आपकी 7.6 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज मिलता है। आप एक वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रूपये की राशि जमा कर सकते है और खाता खोलने के 1 वर्ष के अंदर आपको कम से कम 250 रूपये जमा करना अनिवार्य होता है। अगर आप किसी वित्तीय वर्ष में पैसे जमा नहीं करते है तो आपको 50 रूपये का जुर्माना लग जायेगा। यदि आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम है तो फिर उसके नाम पर एसएसवाई का अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है। इस योजना में बेटी के नाम पर केवल एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। यदि अगर आप 2 बेटियो में लिए खाता खुलवाना चाहते है तो आपको 2 अलग अलग खाता खुलवाना होगा। इस खाते को आप पोस्ट ऑफिस या बैंक से कही से भी खुलवा सकते है।

पैसे कब निकाला जा सकता है

पैसे कब निकाला जा सकता है

जब बेटी 21 वर्ष की हो जायेगी तब ये योजना मैच्योर होगी बिटिया के 18 वर्ष की होने पर आप इस राशि को निकाल सकते है। बेटी के 18 वर्ष के होने के बाद आप 50 प्रतिशत पैसे निकाल सकते है और 21 वर्ष होने पर पूरी राशि निकली जा सकती है। आप पैसों को एक साथ या किस्तो में भी ले सकते है।

English summary

Sukanya Samriddhi Yojana It is very easy to withdraw deposit money know the process

Many small savings schemes are being run by the central government. By investing a little money in this scheme, a good fund can be made in future. This scheme can be very useful for the future of the people.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X