For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सुकन्या समृद्धि योजना : बेटी हो जाएगी लखपति, ये है ऑनलाइन तरीका

|

नयी दिल्ली। भारत सरकार ने बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) की शुरुआत की थी। इस समय एसएसवाई पर 7.6 फीसदी की ऊंची ब्याज दर मिल रही है। बता दें कि एसएसवाई की पासबुक में आपकी लेन-देन का रिकॉर्ड होता है, जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से एक्सेस कर सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। इस समय पोस्ट ऑफिस के अलावा 25 से ज्यादा बैंक एसएसवाई खाता खोलने की सुविधा देते हैं। खाता खोलने का प्रोसेस पूरी होने पर आप संबंधित बैंक / डाकघर से तुरन्त पासबुक ले सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना खाते का बैलेंस जानने के लिए पासबुक को नियमित आधार पर अपडेट कराना होगा। मगर आप एसएसवाई का बैलेंस डिजिटल तरीके से भी चेक कर सकते हैं।

 

कैसे चेक करें ऑनलाइन बैलेंस

कैसे चेक करें ऑनलाइन बैलेंस

सबसे पहले बैंक से एसएसवाई खाते में लॉगिन करने की डिटेल हासिल करें। मगर ध्यान रहे कि यह सर्विस सभी बैंक नहीं देते। कुछ ही बैंक अपने खाताधारकों को ऑनलाइन एसएसवाई खाते का बैलेंस चेक करने की सुविधा देते हैं। अपनी लॉगिन डिटेल का उपयोग करके बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर साइन इन करें। लॉग इन होते ही होमपेज पर जाएं और वहां आप बैलेंस कन्फर्म कर सकते हैं। आप डैशबोर्ड पर अपना बैलेंस भी देख सकते हैं।

केवल बैलेंस होगा चेक

केवल बैलेंस होगा चेक

एक और बात ध्यान रखने वाली है कि आपको केवल इस तरीके से अपने एसएसवाई खाते का बैलेंस चेक करने की सुविधा मिलेगी। इस पोर्टल के माध्यम से आपको लेनदेन करने की अनुमति नहीं होगी। यानी आप यहां से पैसा जमा नहीं कर सकते। अगर आप ऑनलाइन ही एसएसवाई खाते में पैसा जमा कराना चाहते हैं तो हम आपको उसका भी तरीका बताएंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन पैसा जमा
 

ऐसे करें ऑनलाइन पैसा जमा

पोस्ट ऑफिस खाताधारक आईपीपीबी ऐप के जरिए एसएसवाई खाते में ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं। आपको एसएसवाई खाते में में अपना योगदान आईपीपीबी के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जमा करना होगा। पहले अपने बैंक खाते से आईपीपीबी खाते में पैसे डालें। इसके बाद डीओपी सर्विसेज में जाएं। यहां आप प्रोडक्ट चुन सकते हैं, जिनमें आरडी, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि खाता शामिल हैं। फिर आगे अपना एसएसवाई खाता नंबर और डीओपी ग्राहक आईडी दर्ज करें। जितना पैसा आप जमा करना चाहते हैं वो राशि दर्ज करें और फिर 'पेमेंट' ऑप्शन पर क्लिक करें।

जानिए आगे क्या करना है

जानिए आगे क्या करना है

आईपीपीबी आपको आईपीपीबी मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए किए गए पेमेंट ट्रांसफर की जानकारी देगा। इंडिया पोस्ट की तरफ से ऑफर की जाने वाली विभिन्न योजनाओं में से कोई भी विकल्प चुना जा सकता है और आईपीपीबी बेसिक बचत खाते के जरिए नियमित भुगतान किया जा सकता है। इस ऐप का उपयोग करके आप अन्य बैंक खातों से आईपीपीबी में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

बेटी कैसे बनेगी लखपति

बेटी कैसे बनेगी लखपति

इस स्कीम का फायदा वही उठा सकते हैं, जिनकी बेटी की उम्र 10 साल से ज्यादा न हो। इस योजान में 1000 रुपये महीने का निवेश आपकी बेटी को लाखों रुपये दिला सकता है। जब आपकी बेटी के 21 साल की होगी, तो उसके बाद यह खाता अपने आप बंद हो जाएगा, और खाते का सारा पैसा बेटी के नाम कर दिया जाएगा। यदि आप हर महीने 1000 रु जमा करें तो साल में 12000 रुपये जमा होगा। इस तरह पूरी अवधि में आप कुल 1.80 लाख रुपये जमा करेंगे, जिस पर कुल ब्याज मिलेगा करीब 3.29 लाख रुपये। इस तरह मैच्योरिटी पर कुल राशि मिलेगी 5.09 लाख रुपये।

PPF : जानिए करोड़पति बनने का ऑनलाइन तरीका, पैसे से बनेगा पैसा

English summary

Sukanya Samriddhi Yojana daughter will become Lakhpati check balance online

The passbook will have to be updated on a regular basis to know the balance of Sukanya Samriddhi Yojana account. But you can also check the balance of SSY digitally.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X