For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कामयाबी की उड़ान : कभी की 10 हजार रु की नौकरी, आज जेब में हैं 8000 करोड़ रु

|

Success Story : विजय शेखर शर्मा एक इंजीनियर हैं। एक वक्त था। जब वे 10 हजार रूपये महीने का कमाते थे। वे अपनी एक छोटी सी कंपनी के माध्यम से वर्ष 2004 में मोबाइल कंटेंट बेचते थे। उन्होंने बहुत मेहनत की और आज अपने दम पर एक 2.5 खरब डॉलर की कंपनी बना ली है, तो फिर चलिए जानते हैं इनकी सफलता की कहानी।

 
कभी की 10 हजार रु की नौकरी, आज जेब में हैं 8000 करोड़ रु

विजय का सफर बहुत कठिन रहा हैं

विजय शेखर शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में हुआ था। उनकी मां एक ग्रहणी थी और पिता एक स्कूल में शिक्षक थे। अपनी शुरुआती शिक्षा उन्होंने अलीगढ़ के एक छोटे से कस्बे हरदुआगंज से करने के बाद उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। आज उनका नाम अरबपतियों की लिस्ट में आता है।

कभी की 10 हजार रु की नौकरी, आज जेब में हैं 8000 करोड़ रु

वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड पेटीएम की पैरंट कंपनी है

जब वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे। उस वक्त वर्ष 1997 में उन्होंने इंडिया साइट डॉट नेट नाम से एक वेबसाइट बनाई थी। फिर उन्होंने उसको लाखों रूपये में बेच दिया था। उसके बाद उन्होंने वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड की स्थापना साल 2000 में की थी। जिसमें क्रिकेट के मैच के स्कोर दिखाए जाते थे। उसके साथ ही रिंगटोन और परीक्षा परिणाम जैसी खबरें बताई गईं। यह वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड जो हैं वो पेटीएम की पैरंट कंपनी है।

 
कभी की 10 हजार रु की नौकरी, आज जेब में हैं 8000 करोड़ रु

इस तरह से बदल गई थी कंपनी की किस्मत

पेटीएम की शुरुआत 1 दशक पहले हुई थी। उस वक्त पेटीएम जो थी। वो एक मोबाइल रिचार्ज कंपनी थी। जिस वक्त उबर ने पेटीएम को देश में अपनी पेमेंट पार्टनर बनाया। उसके बाद पेटीएम की किस्मत ही बदल गई। पेटीएम के लिए सुनहरा समय जब आया। जब वर्ष 2016 में देश में अचानक जो बड़े नोट थे। उसमें प्रतिबंध लगा दिया गया। साथ ही साथ डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा भी दिया गया। उस वक्त यह को कंपनी थी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगी थी। उसके बाद पेटीएम ने कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। आज के समय में ये जो कंपनी हैं। 2.5 खराब डॉलर की कंपनी बन चुकी हैं।

Bhai Dooj Gift : बहनों के लिए ये हैं बेस्ट गिफ्ट आइडिया, चेक करें क्या है खासBhai Dooj Gift : बहनों के लिए ये हैं बेस्ट गिफ्ट आइडिया, चेक करें क्या है खास

English summary

success Once a job worth Rs 10 thousand today Rs 8000 crore is in pocket

Vijay Shekhar Sharma who is an Engineer. There was a time When he used to earn 10 thousand rupees a month. He used to sell mobile content in the year 2004 through a small company of his.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X