For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजब-गजब : किराए पर ली जमीन में महिला को मिला Diamond, कीमत है 10 लाख रु

|

नई दिल्ली, मई 27। मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के एक गांव की एक महिला की किस्मत तब बदल गयी, जब उन्हें एक उथली खदान में 2.08 कैरेट का हीरा मिला है। कहा जा रहा है कि यह पत्थर अच्छी गुणवत्ता का है। इस हीरे की नीलामी होगी, जिसमें इसकी कीमत 10 लाख रुपये तक जा सकती है। महिला के पति एक किसान हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें हीरे की नीलामी से अच्छी कीमत मिलेगी तो वे पन्ना शहर में एक घर खरीदेंगे। आगे जानते हैं पूरी कहानी।

 

अंबानी-अडानी नहीं, कोई और है अब तक का सबसे अमीर भारतीय, पेपरवेट की जगह रखते थे हीरा

कितने कैरेट का है हीरा

कितने कैरेट का है हीरा

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार पन्ना के हीरा कार्यालय के अधिकारी अनुपम सिंह ने कहा कि चमेली बाई को कुछ दिन पहले जिले के कृष्णा कल्याणपुर पाटी इलाके में लीज पर ली गई एक खदान में 2.08 कैरेट का हीरा मिला। अधिकारी के अनुसार महिला ने बीते मंगलवार को हीरा कार्यालय में इस कीमती पत्थर को जमा कर दिया। अब इसकी नीलामी की जाएगी।

नीलामी में बिक्री

नीलामी में बिक्री

बताया गया है कि इस हीरे को आगामी नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा और कीमत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार तय की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि सरकारी रॉयल्टी और टैक्स की कटौती के बाद बची हुई राशि महिला को आय दी जाएगी।

खनन में किस्मत आजमाने का फैसला
 

खनन में किस्मत आजमाने का फैसला

महिला के पति अरविंद सिंह के मुताबिक उन्होंने हीरा खनन में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया और इस साल मार्च में कृष्णा कल्याणपुर पाटी इलाके में एक छोटी सी खदान लीज पर ली। वे कहते हैं कि हीरे की नीलामी के पैसे से पन्ना शहर में एक घर खरीदने की योजना बना रहे हैं। पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे का भंडार होने का अनुमान है।

एशिया की एकमात्र सक्रिय हीरे की खान

एशिया की एकमात्र सक्रिय हीरे की खान

एशिया की एकमात्र सक्रिय हीरे की खान मध्य प्रदेश के खजुराहो से लगभग 55 किमी दूर मझगांव में स्थित है। यह पन्ना जिले के भीतरी भाग में स्थित है। खदान लगभग 30 किलोमीटर की चौड़ाई के साथ पहाड़ीखेड़ा उत्तर-पूर्व से मझगवां दक्षिण-पश्चिम तक 80 किमी बेल्ट के क्षेत्र में फैली हुई है।

कई लोग बन चुके अमीर

कई लोग बन चुके अमीर

पन्ना में कई लोगों को हीरे मिले हैं। इसी साल सुशील शुक्ला नाम के एक व्यक्ति को एक हीरा मिला, जो 26.11 कैरेट का था। वे ईंट भट्ठा चलाते थे। उन्हें फरवरी में ये हीरा मिला। हीरे का वजन 26.11 कैरेट है। सुशील ने सरकार से जमीन पट्टे पर ली थी। पन्ना मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल से 380 किलोमीटर की दूरी पर है। पन्ना शहर में कुल 88 हीरों की नीलामी हुई। इनमें सुशील शुक्ला का हीरा सबसे महंगा रहा। नीलामी के पहले दिन 36 हीरों की नीलामी कुल 1.65 करोड़ रुपये में हुई। दूसरे दिन 78.35 कैरेट के 52 हीरे 1.86 करोड़ रु में बिके। सुशील का हीरा 1.6 करोड़ रु से अधिक का रहा। बता दें कि सुशील पन्ना शहर के किशोर गंज इलाके में रहते हैं। पन्ना में 26.11 कैरेट साइज जितना बड़ा हीरा एक लंबे समय बाद मिला है। ये एक खुली नीलामी थी, जिसमें मुंबई, सूरत, राजस्थान और मध्य प्रदेश के बड़े हीरा कारोबारी पहुंचे।

Read more about: madhya pradesh हीरा
English summary

Strange Woman found diamond in rented land price is Rs 10 lakh

Anupam Singh, official of Panna's diamond office said that Chameli Bai found a 2.08-carat diamond a few days ago in a leased mine in Krishna Kalyanpur Pati area of the district.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X