For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजब-गजब : जमीन के नीचे से ढूंढे पुराने सिक्के, मिलेंगे 63 लाख रु

|

नई दिल्ली, मई 24। कुछ लोग पुरानी चीजें रखने के केवल शौकीन नहीं होते, बल्कि वे जंगल-बयाबानों में उनकी तलाश भी करते हैं। ऐसी कोई पुरानी और दुर्लभ चीज मिल जाने पर उनकी किस्मत अचानक से बदल जाती है। क्योंकि अकसर दुर्लभ और एंटीक एवं यूनीक चीजें काफी महंगी बिकती हैं। इसी तरह की एक नयी घटना सामने आई है। आगे जानिए पूरी कहानी।

 

अजब-गजब : आपदा में हर 30 घंटे में बन रहा एक अरबपति, जानिए नंबरों का खेल

मिले पुराने सिक्के

मिले पुराने सिक्के

इंडियाना जोन्स के एक फैन के बचपन के सपने को कर दिखाया है। इस फैन को 65,000 पाउंड (63 लाख रु) के प्राचीन सिक्कों के भंडार मिला है। इसका पता इस शख्स ने खुद लगाया है। 30 वर्षीय मेटल डिटेक्टरिस्ट जॉर्ज रिडवे ने अपने घर के पास उपग्रह इमेजरी का अध्ययन करने के बाद 725 आयरन एरज और रोमन टुकड़ों का पता लगाया।

कितने पुराने हैं सिक्के

कितने पुराने हैं सिक्के

ये सिक्के लगभग 206 ईसा पूर्व (यानी रोमनों द्वारा ब्रिटेन पर आक्रमण करने से पहले) से लेकर 47 एडी में सम्राट क्लॉडियस के शासन तक के हैं, जब उन्हें दफनाया गया माना जाता है। रिडवे, जो एक कसाई के रूप में काम करते हैं और एशबॉकिंग गांव में अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, ने कहा कि इंडियाना जोन्स मेरे बचपन के नायक थे।

खजाना खोजने का सपना
 

खजाना खोजने का सपना

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार जॉर्ज कहते हैं कि जब मैं छोटा था तब ब्रिटिश संग्रहालय गया था और मैंने खजाना खोजने का सपना देखा था। अब उन्होंने इसे पूरा कर लिया है और रोमन इतिहास में कुछ जोड़ा है। उन्होंने इसे अद्भुत बताया है। उनकी विशाल दौड़ में एक दुर्लभ दीनार शामिल है, जिसे राजा जुबा प्रथम द्वारा 60 और 46 ईसा पूर्व के बीच प्राचीन अफ्रीकी साम्राज्य न्यूमिडिया में जारी किया गया था।

और क्या है खास

और क्या है खास

उन्हें मिले खजाने में 10 एडी से 40 एडी तक कोलचेस्टर में शासन करने वाले सेल्टिक राजा कुनोबेलिन के शासनकाल से आयरन एज के सोने के सिक्के, जिन्हें स्टेटर के नाम से जाना जाता है और एक स्वर्ण क्लॉडियस आई-युग ऑरियस, जो 41 और 42 एडी के बीच के हैं, शामिल हैं। मिस्टर रिजवे की अद्भुत खोज का मूल्य 65,000 पाउंड रखा गया है और इस खोज का अनावरण ग्रेट ब्रिटिश हिस्ट्री हंटर्स के एक एपिसोड में किया गया।

कहां मिला था खजाना

कहां मिला था खजाना

पिछले सितंबर में इस खजाने का पता लगाने के बाद रिजवे (जो एक नया डिटेक्टर खरीदने की योजना बना रहे हैं) ने सफ़ोक फाइंड्स संपर्क अधिकारी से संपर्क किया, जिन्होंने अगले तीन दिनों में सिक्कों की खुदाई की। रिजवे के 62 वर्षीय पिता डेविड ने रात में साइट पर पहरा दिया। ऐसा उन्होंने इन सिक्कों को लूट से बचाने के लिए किया।

Read more about: uk ब्रिटेन news
English summary

Strange old coins found from under the ground will get Rs 63 lakh

Some people are not only fond of keeping old things, but they also look for them in the jungles. When they find such an old and rare thing, their luck suddenly changes.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X