For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Startups : PM Modi ने किया 1000 करोड़ रु के सीड फंड का ऐलान

|

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्टार्टअप्स के लिए 1,000 करोड़ रुपये के सीड फंड का ऐलान किया। सीड फंडिंग वह पैसा होता है जो कोई व्यावसायिक उद्यम, उद्यम या स्टार्टअप जुटाता है। इसे पहला आधिकारिक इक्विटी फंडिंग फेज भी कहा जाता है। यह किसी नए बिजनेस के लिए पहला आधिकारिक फंड होता है जो उसे स्थापित होने और कारोबार शुरू करने में मदद करता है। दूसरे शब्दों में जब तक कोई बिजनेस अपना खुद का कैश जनरेट करना शुरू नहीं करता या जब तक यह आगे के निवेश के लिए तैयार न हो जाए तब तक उसे सपोर्ट देने के लिए सीड फंडिंग एक बहुत ही प्रारंभिक निवेश होता है।

Startups : PM Modi ने किया 1000 करोड़ रु के सीड फंड का ऐलान

 

जानिए पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रारम्भ : स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट' के दौरान स्टार्टअप्स के साथ बातचीत की। इसी बातचीत में पीएम मोदी ने सीड फंडिंग का ऐलान किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अपना सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान उस दिन शुरू किया जिस दिन स्टार्टअप इंडिया मूवमेंट के 5 साल पूरे हो रहे हैं। पीएम मोदी के अनुसार पहले किसी स्टार्टअप के बारे में सुनकर लोग पूछते थे कि 'आप नौकरी क्यों नहीं करते?'। लेकिन अब लोग कहते हैं कि नौकरी करने के बजाए स्टार्ट अप क्यों न शुरू किया जाए।

स्टार्टअप ईकोसिस्टम में भारत सबसे ड़े देशों में शामिल

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत आज स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के सबसे बड़े देशों में से एक है। आज हमारे देश में 41,000 से अधिक स्टार्ट-अप हैं। इन वेंचर्स में से 44% को आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त है। आईटी क्षेत्र में लगभग 5,700 स्टार्टअप, स्वास्थ्य क्षेत्र में 3,600 और कृषि क्षेत्र में 1,700 स्टार्टअप काम में लगे हुए हैं। ये स्टार्टअप कारोबार के डेमोग्राफिक कैरेक्टर को बदल रहे हैं।

HDFC Bank का मुनाफा 18 फीसदी बढ़ कर 8758 करोड़ रु, इनकम में भी इजाफा

English summary

Startups PM Modi announces Rs 1000 crore seed fund

Prime Minister Narendra Modi on Saturday announced a Rs 1,000 crore seed fund for startups. Seed funding is money that a business venture, venture or startup raises.
Story first published: Saturday, January 16, 2021, 19:22 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X