For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

शुरू कीजिए Gas Cylinder का बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई, सरकार करेगी सपोर्ट

|

नई दिल्ली, मई 23। आज के समय में बिजनेस शुरू करना बहुत मुश्किल नहीं है। ऐसे कई आइडिया हैं, जिनमें आपकी मदद सरकार भी कर सकती है। अच्छी बात यह है कि आपको पैसों के अलावा बिजनेस आइडिया से संबंधित मदद भी सरकार से मिल सकती है। अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यहां आपको एक ऐसे ही कारोबरी आइडिया की जानकारी मिलेगी, जिसमें केंद्र सरकार आपको पूरा सपोर्ट करेगी। ये बिजनेस है गैस सिलेंडर से जुड़ा हुआ। आइए जानते हैं इस बिजनेस की डिटेल।

 

Salad Business : 5 हजार रु में करें शुरू, लाखों में होगी कमाई

खोलिए एलपीजी डिलिवरी सेंटर

खोलिए एलपीजी डिलिवरी सेंटर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार का प्लान मार्च 2022 तक पूरे देश में 1 लाख एलपीजी डिलिवरी सेंटर खोलने का है। ज्यादा ध्यान अर्ध-शहरी और ग्रामीण इलाकों पर दिया जाएगा। इस कड़ी में 21000 एलपीजी सेंटरों की शुरुआत हो भी गयी है। इन सेंटरों को सरकारी ई-सेवा डिलिवरी इकाई कॉमन सर्विस सेंटर स्पेशल परपस व्हीकल (सीएससी एसपीवी) ने देश की बड़ी तीनों तेल कंपनियों बीपीसीएल, एचपीसीएल और इंडियन ऑयल के साथ मिल कर शुरू किया है।

कैसे मिलेगी मदद

कैसे मिलेगी मदद

यदि आपका भी मन एलपीजी डिलिवरी सेंटर खोलने का है तो आपको सीएससी मदद मिलेगी। पहले आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट (https://csc.gov.in/cscspvinfo) पर सीएससी सेंटर के लिए आवेदन करना होगा। रजिस्‍ट्रेशन का प्रोसेस काफी आसान है।

क्या-क्या सेवाएं दे सकेंगे
 

क्या-क्या सेवाएं दे सकेंगे

आपको बता दें कि वैसे तो सीएससी के जरिए बैंकिंग, पैन, पासपोर्ट और बीमा जैसी सुविधाएं देने का मौका मिलता है। इन सेवाओं के लिए ग्राहकों से चार्ज लिया जाता है। इन सेवाओं के अलावा आप बिजली बिल भुगतान और रेल टिकट बुकिंग जैसे काम भी कर सकते हैं। पर अब इन्हीं सीएससी से गैस सिलेंडर की डिलिवरी भी होगी। यदि आप सीएससी खोलते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा।

फटाफट करें शुरुआत

फटाफट करें शुरुआत

सीएससी एसपीवी बीपीसीएल के साथ पार्टनरशिप में 10000 एलपीजी डिलिवरी सेंटर खोल चुकी है। साथ ही यह एचपीसीएल के साथ मिल कर 6,000 और आईओसी के साथ मिल कर 5,000 एलपीजी डिलवरी सेंटरों का संचालन कर रही है। मार्च 2022 तक इन सेंटरों को संख्या को 1 लाख तक पहुंचाया जाएगा। बता दें कि जिन राज्यों में ऐसे सेंटरों की संख्या सर्वाधिक है, उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान शामिल हैं।

गांव में खोलें सीएससी केंद्र

गांव में खोलें सीएससी केंद्र

सरकार एक स्कीम चला रही है, जिसका फायदा उठा कर आप गांव में रह कर ही तगड़ी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि मोदी सरकार के राज में डिजिटल इंडिया अभियान को काफी बढ़ावा मिला है। इसी अभियान के तहत शिक्षित लोगों को गांव में सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) खोलने का मौका दिया जा रहा है। आप गांव में अपने घर पर ही सीएससी खोल कर कमाई कर सकते हैं। सीएससी जैसे रोजगार के अवसरों के जरिए सरकार का मकसद ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाना और डिजिटल इंडिया का विस्तार करना है। सीएससी सेंटर के लिए आपको इंटरनेट और कम्पूटर-लैपटॉप अच्छे से इस्तेमाल करना आना चाहिए। कोई भी व्यक्ति जो सामान्य सेवा केंद्र खोलना चाहता है उसे register.csc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

English summary

Start Gas Cylinder business will earn huge government will support

If you also want to open LPG Delivery Center, then you will get CSC help. First you have to apply for CSC Center on their official website (https://csc.gov.in/cscspvinfo).
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X