For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office की खास स्कीमें, मिल रहा है तगड़ा ब्याज

|
Post Office की खास स्कीमें, मिल रहा है तगड़ा ब्याज

Post Office : आजकल मार्केट में पैसे को निवेश करने के कई सारे विकल्प आ गए हैं। जिस वजह से कई बार कंफ्यूज हो जाते है। कि उन्हें कहा निवेश करना चाहिए और कितना पैसा निवेश करना चाहिए। पर्सनल सेविंग के भी मार्केट में कई सारे विकल्प है। पब्लिक सेक्टर में निवेश के विकल्प तो है ही इसके साथ ही प्राइवेट सेक्टर में भी निवेश के निवेश के कई विकल्प है। इनमें पोस्ट सेवा योजना लोगों की बीच काफी पापुलर है। पोस्ट ऑफिस योजना में अगर निवेश करते है, तो फिर यह योजना सरकार को गारंटी के साथ आती है साथ ही पोस्ट ऑफिस स्कीम में जो ब्याज मिलता है यह अन्य के मुकाबले ज्यादा होता है। चलिए जानते है इस योजनाओं के बारे में।

 

Business Idea : जल्द अमीर बनना हो तो शुरू करें यह बिजनेसBusiness Idea : जल्द अमीर बनना हो तो शुरू करें यह बिजनेस

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी)

इस योजना में आप 100 रूपये, 500 रूपये, 1,000 रूपये, 5000 रूपये और 10,000 रूपये के मल्टीपल में निवेश कर सकते है। इस योजना में 7 प्रतिशत के दर से ब्याज मिल रहा है। इस योजना में जो ब्याज की राशि मिल रही है। यह राशि मैच्योरिटी के समय मिलती है। एनएसई 5 साल की मेच्योरिटी के साथ आता है। अगर आपको पैसे की जरूरत है और लोन लेना चाहते है, तो फिर एनएसई का उपयोग आप लोन को लेने के लिए भी कर सकते है।

डाक घर मंथली इनकम स्कीम खाता

डाक घर मंथली इनकम स्कीम खाता

इस योजना में 1,500 रूपये के मल्टीपल में निवेश होता है। इस योजना में अधितम 4.5 लाख रूपये का निवेश कर सकते है और अगर ज्वाइंट खाता है, तो फिर अधिकतम 9 लाख रूपये का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में सालाना 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलता है।

Kisan Vikas Patra: New Year से किसानों का पैसा होगा डबल, ये सरकार का प्लान | Good Returns *News
सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई)
 

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई)

यह स्कीम एक छोटी सेविंग स्कीम है। इस योजना की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत की गई है। इसके अंतर्गत जो माता-पिता और अभिभावक है। वे अपनी 10 साल तक की कन्या के नाम से खाता को खुलवा सकते है। एसएसवाई में सरकार की तरफ से 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता (पीपीएफ)

पीपीएफ योजना में आप एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 500 रूपये की राशि का निवेश कर सकते है और अधिकतम 1.5 लाख रूपये निवेश कर सकते है। पीपीएफ योजना का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है। इस योजना में इस समय 7.1 प्रतिशत की ब्याज मिल रहा है। इतना ही नहीं इस योजना में सेक्शन 80सी के तहत छूट मिलती है।

English summary

Special schemes of Post Office getting strong interest

Nowadays there are many options to invest money in the market. Because of which many times they get confused. Where should they invest and how much money should be invested. There are many options in the market for personal savings as well.
Story first published: Tuesday, January 10, 2023, 15:19 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X