For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Indian Railways की खास पहल, यात्री ले जा सकेंगे पालतू जानवर, मिलेगी स्पेशल सीट

|
Indian Railways की खास पहल, यात्री ले जा सकेंगे पालतू जानवर

Indian Railways : यदि आप ट्रेन में सफर करने की योजना बना रहे है और आप इस दौरान अपने पालतू जानवर को ट्रेन में साथ ले जाना चाहते है, तो फिर आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नही है। जो ट्रेनें एचएलबी कोच वाली ट्रेन है। अब इन ट्रेन में स्पेशल डॉग बॉक्स बनाएं जा रहे है। इस दौरान आपके जो पालतू डॉग है। यह गार्ड की निगरानी में रहेंगे। पालतू जानवर के साथ यात्रा करने के लिए रेलवे की तरफ से खास तैयारी की गई है। रेलवे के नियमों के अनुसार, आप अपने जो पालतू जानवर है। इसके साथ रेल में यात्रा कर सकते है। पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों की तरफ से पालतू कुत्तों के लिए अलग से जगह के प्रस्तावित डिजाइन के लिए मंजूरी दे दी है। आइए जानते है इसके बारे में।

 

Multibagger Share : 2 साल से पैसों की बारिश करा रहा, जानिए अब क्या करेंMultibagger Share : 2 साल से पैसों की बारिश करा रहा, जानिए अब क्या करें

पालतू जानवर गार्ड की निगरानी में रहेंगे

पालतू जानवर गार्ड की निगरानी में रहेंगे

पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, यात्रा के दौरान जो पालतू जानवर है वो गार्ड की निगरानी में रहेंगे। पालतू जानवर को मालिकों को जानवरों के लिए भोजन और दूसरे व्यवस्था करनी होगी। अधिकारियों के मुताबिक, नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे वर्कशॉप ने कुत्तों के लिए ऐसी जगह बनाने का काम शुरू कर दिया हैं।

यात्रा कैसे करें
 

यात्रा कैसे करें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेलवे के तरफ से कहा गया है। कि आप आपके पालतू कुत्ते को डॉग बॉक्स में रखकर सेकंड क्लास लगेज और ब्रेक वैन में ले जा सकते हैं। साथ ही जो रेलवे है। इसकी अनुमति भी देता है कि आप अपने एसी कोच में पालतू कुत्ते को ले जा सकते है। लेकिन आप इनको ले जाता है, तो फिर इसके लिए आपको दो बर्थ वाले कूपे को पूरा बुक करना होगा या फिर चार बर्थ वाले कूपे को बुक करना होगा। वहीं, एसी चेयर कार, एसी सेकंड क्लास और एसी 3 स्लीपर क्लास जो है। इसमें आप अपने पालतू कुत्ते को नहीं ले जा सकते हैं। इतना ही नहीं जो शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेने है। इसमें भी कुत्ते के साथ सफर करने की परमिशन नहीं दी गई है।

Rail Budget 2023 : 400 Vande Bharat ट्रेनों का होगा ऐलान! इतने करोड़ का होगा Budget
सीट मिलेगी इन ट्रेनों में

सीट मिलेगी इन ट्रेनों में

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे है और आप अपने कुत्ते को साथ ले जा रहे है, तो फिर आप जिस ट्रेन में फर्स्ट एसी की बोगियां लगी हो। आप भी उस ही ट्रेन के सीट को बुक करा सकते हैं। जो राजधानी और शताब्दी ट्रेन है इसके एसएलआर कोच में डाक बॉक्स में कुत्तों की बुकिंग नहीं की जा सकती है। वहीं मेल एक्सप्रेस हैं। जिसमें भी एसएलआर कोच होते है। इसमें आप पालतू कुत्ते के साथ सफर कर सकते है।

English summary

Special initiative of Indian Railways passengers will be able to take pets

If you are planning to travel by train and you want to take your pet along with you during this time, then you do not have to worry much. The trains which are HLB coach trains.
Story first published: Friday, January 6, 2023, 20:19 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X