For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सोलर चूल्हा : बिना खर्च 3 टाइम का खाना होगा तैयार, जानिए कीमत

|

नई दिल्ली, जून 25। भारत की प्रमुख ईंधन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने सौर ऊर्जा से चलने वाला इनडोर कुकिंग सिस्टम लांच किया है। कंपनी ने कुकिंग सिस्टम का नाम सूर्य नूतन है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन का दावा है कि सूर्य नूतन चार सदस्यों वाले छोटे परिवार के लिए सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना आसानी से पकाएगा। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह और कंपनी के अध्यक्ष माधव वैध ने सोलर कुकिंग सिस्टम को लांच किया।

 

Business Idea : हर महीने होगी कमाई, तुरंत शुरू हो सकता है काम

इंडियन ऑयल का बयान

इंडियन ऑयल का बयान

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के डायरेक्टर माधव वैद्य ने बताया कि सूर्य नूतन पूरी तरह से इंडोर कुकिंग सिस्टम होगा। भोजन पकाने की मशीन घर के किचन में लगाया जाएगा और सोलर पैनल को खुली जगह पर रखा जाएगा जहां धूप आसानी से मिल सके। कुकिंग सिस्टम में सोलर एनर्जी को स्टोर करने की सुविधा है। जब तक सूर्य की रोशनी सोलर पैनल पर पड़ेगी सौर ऊर्जा मशीन में स्टोर होती रहेगी। जांच के दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सिस्टम ने हलवा बनाया। पुरी ने कहा कि सोलर सिस्टम को परंपरागत ईंधन के विकल्प के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

तीन माडलों में होगा उपलब्ध
 

तीन माडलों में होगा उपलब्ध

कंपनी के डायरेक्टर ने बताया कि सूर्य नूतन तीन मॉडलों में उपलब्ध होंगे।
पहला मॉडल- सूर्य नूतन L, यह मॉडल केवल तभी काम करेगा जब सूर्य की रोशनी होगी
दूसरा मॉडल- सुर्य नुतन LD, कुकिंग सिस्टम का एलडी मॉडल में सीमित सौर ऊर्जा स्टोर कर सकेंगे और उसके चार लोगों को लिए दो वक्त का भोजन आसानी से पकाया जा सकता है।
तीसरा मॉडल- सूर्य नूतन LDB, सूर्य नूतन एलडीबी में ऊर्जा संचित करने की क्षमता ज्यादे होगी। एलडीबी से सुबह का नाश्ता ,दोपहर का भोजन और रात का खाना आसानी से बनाया जा सकता है।

केन्द्रीय मंत्री ने क्या कहा

केन्द्रीय मंत्री ने क्या कहा

केन्द्रीय मंत्री ने सूर्य नूतन कुकिंग सिस्टम की सराहना की, उन्होंने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन को उनके इस प्रोडक्ट के लिए सभी को बधाई दिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के उज्जवला योजना के बाद सूर्य नूतन को लोगो तक पहुचाना सरकार का एक और क्रांतिकारी कदम होगा। गावों से लेकर शहरों तक महिलाओं को खाना पकाने में अब और आसानी होगी। पुरी ने कहा कि सूर्य नूतन कुकिंग सिस्टम से बड़े पैमाने पर धन की बचत होगी।

कितनी होगी कीमत

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अभी सूर्य नूतन का बेसिक मॉडल ही लांच किया है। सूर्य नूतन के बेसिक मॉडल को देश के 60 अलग-अलग जगहो पर टेस्ट किया गया है। कंपनी के मुताबिक सूर्य नूतन की कीमत 18000 रुपए से 30000 रुपए तक हो सकती है। सरकार सोलर कुकिंग पर 10 से 12 हजार रुपए का सब्सिडी भी देगी।   

Read more about: solar food item product
English summary

Solar stove 3 time food will be ready without cost know the price

India's leading fuel company Indian Oil Corporation has launched solar powered indoor cooking system.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X