For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

स्मॉल सेविंग स्कीम या म्यूचुअल फंड : यहां होगा जल्दी पैसा डबल, मिलेगी सेफ्टी भी

|

नई दिल्ली, सितंबर 12। निवेश की शुरूआत करने से पहले आपको सबसे पहले 'रुल ऑफ 72' को जानना जरूरी है। निवेश के नजरिए से यह रुल उतना ही कारगर है जितना की विज्ञान में न्यूटन का लॉ। निवेश के इस नियम के अनुसार आप जिस किसी भी निवेश योजना में पैसा लगाने का मन बना रहे हैं, तो उसमें मिलने वाले ब्याज को 72 से भाग देना होगा। इस तरह यह अनुमान लगाया जा सकता है कि मौजूदा ब्याज दर पर आपका पैसा कितने समय में डबल हो जाएगा।

 

अनिल अंबानी की कंपनी ने ठोका Adani पर 13,400 करोड़ रु का दावा, जानिए पूरा मामलाअनिल अंबानी की कंपनी ने ठोका Adani पर 13,400 करोड़ रु का दावा, जानिए पूरा मामला

बचत खातों में पैसा रखने से नहीं मिलता ज्यादा रिटर्न

बचत खातों में पैसा रखने से नहीं मिलता ज्यादा रिटर्न

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वे बैंक खातों में ही अपनी जमा पूंजी को छोड़ देते हैं। लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए की बचत खातों पर उनको सिर्फ 4 प्रतिशत सालाना ही ब्याज मिलता है। अब 4 प्रतिशत ब्याज को रुल ऑफ 72 से कैलकुलेट करे तो पैसा दोगुना होने में 18 साल लगेंगे। अगर बात फिक्स डिपॉजिट की करें तो यहा भी ब्याज 5 से 6 प्रतिशत के बीच है। यानि की फिक्स डिपॉजिट से भी पैसा डबल होने में काफी समय लग जाएगा। अगर फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज की दर 5 प्रतिशत मानें तो पैसा डबल होने में 14.5 साल का वक्त लगेगा।

पीपीएफ में मिलता है अच्छा ब्याज
 

पीपीएफ में मिलता है अच्छा ब्याज

लंबी अवधि के बचत योजनाओं में सबसे अधिक लोकप्रिय पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीफ) में निवेश करना है। वहीं सबसे अधिक ब्याज देने वाली स्कीम सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना है। पीपीएफ में निवेश पर सरकार अभी 7.1 प्रतिशत का ब्याज दे रही है। तो वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है। रुल ऑफ 72 से कैलकुलेट करने पर दोनों योजनाओं में पैसा क्रमश: 10.14 साल और 9.4 साल में डबल हो जाएगा।

सरकारी योजनाएं देती हैं बेहतर रिटर्न

सरकारी योजनाएं देती हैं बेहतर रिटर्न

सरकारी बचत निवेश योजनाओं में ब्यज दर हमेशा बेहतर रहती है। अगर सरकार की दो बांड योजना किसान विकास पत्र (केवीपी) और राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) की बात करें तो इसमें निवेश किया गया पैसे पर भी क्रमश: 6.9 फिसदी और 6.8 फिसदी ब्याज दर मिलता है। रुल ऑफ 72 के मुताबिक इन दोनों योजनाओं में पैसा डबल होने में क्रमश 10.4 साल और 10.5 साल का समय लगेगा। अगर आप बॉन्ड बाजार में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो, इन पर सामान्य तौर पर 6.6 प्रतिशत का सालाना रिटर्न मिलता है। अगर रूल ऑफ 72 के हिसाब से इसे कैलकुलेट करें तो पैसा डबल होने में 10.7 साल का समय लगेगा।

English summary

Small Saving Scheme or Mutual Fund Quick money will be double here you will also get safety

The interest rate is always better in government savings investment schemes. If we talk about the government's two bond schemes, Kisan Vikas Patra (KVP) and National Savings Certificate (NSC), then the money invested in it also gets an interest rate of 6.9 percent and 6.8 percent respectively.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X