For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Small Business Idea : जब नुकसान नहीं होगा तो जमकर आएगा पैसा, जानिए क्या है काम

|
Business Idea : जब नुकसान नहीं होगा तो जमकर आएगा पैसा

Business Idea : आज के वक्त में लोगों के बीच खेती करना एक ट्रेंड सा बन गया है। लोगों के पास जैसी सुविधा होती है और उनके पास उपलब्ध मिट्टी के मुताबिक कई सारे लोग गार्डनिंग करते है। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार बना रहे है, तो फिर आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है, तो फिर आप एक बेहतर कमाई कर सकते है। हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है उस बिजनेस का नाम गुलखैरा के पौधे की खेती का बिजनेस है। अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करने का विचार कर रहे है, तो फिर चलिए जानते है इस बिजनेस के बारे में सारी डिटेल।

 

RBI की बैठक आज से शुरू, जानिए रेपो रेट पर क्या हो सकता है फैसलाRBI की बैठक आज से शुरू, जानिए रेपो रेट पर क्या हो सकता है फैसला

अधिक जगह की जरूरत नहीं होती है

अधिक जगह की जरूरत नहीं होती है

गुलखैरा के पौधे में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। इस औषधीय पौधे की अगर खेती करते हैं, तो फिर इसकी खेती करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती हैं। अगर आपको इस बिजनेस को शुरु करते हैं, तो फिर आप इस बिजनेस से एक बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं।

इस पौधे का जड़ से तना तक काम आता है
 

इस पौधे का जड़ से तना तक काम आता है

अगर आप गुलखैरा का पौधा की खेती करते हैं, तो फिर ये आपके लिए एक फायदे का सौदा साबित हो सकता हैं। इस बिजनेस की सबसे खास बात ये हैं कि जो गुलखैरा का पौधा होता हैं। इसका जड़, तना, पत्तियां सभी जो चीजे हैं। मार्केट में बहुत ही आसानी से बिक जाती हैं। गुलखैरा का पौधा की बाजार में काफी अधिक मांग होती हैं। भारत में काफी अधिक किसान ऐसे हैं। जो गुलखैरा के पौधों की खेती कर रहे हैं और एक बेहतर कमाई कर रहे हैं।

कैसे होगी कमाई

कैसे होगी कमाई

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जो गुलखैरा होता हैं वो मार्केट में 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मार्केट में बेहद ही आसानी से बिक जाता है। ऐसे में अगर आपके जो एक बीघे खेत हैं। उसमें 5 क्विंटल गुलखैरा निकलता है। ऐसे में अगर हम कमाई की बात करते हैं, तो आप आराम से 50 हजार रुपये से 60 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। अगर आप इसकी खेती को बड़े स्तर में करते हैं, तो आप इससे आराम से लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। जब आप इस फसल की खेती करते हैं, तो आपको बार-बार बीज खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी आपको जो पुरानी फसल हैं उससे ही आप दोबारा बुवाई के लिए बीज मिल जाएंगे।

ये महीना खेती करने के लिए बेहतर

गुलखैरा के पौधे की जो खेती हैं। वो नवंबर के महीने में की जाती है। इसकी जो फसल हैं अप्रैल-मई के महीने में तैयार हो जाती है। गुलखैरा के पौधे से पत्तियां और उसके तने जो हैं। वो सूखकर खेत में गिरने लगते हैं। इसके फूल पत्तियों और तने का जो उपयोग हैं वो दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है।

English summary

Small Business Idea When there is no loss money will come in abundance know what is the work

In today's time, farming has become a trend among the people. According to the facilities people have and according to the soil available with them, many people do gardening. If you are making an idea about starting a business, then today we are going to tell you a business idea. If you start this business, then you can earn a better income.
Story first published: Monday, December 5, 2022, 15:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X