For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बेटी की कर रहे शादी, तो सरकार से लीजिए 51000 रु, जानिए किसे मिलेंगे

|

नई दिल्ली, जून 16। केंद्र सहित लगभग सभी राज्य सरकारें जनता के लिए ढेर सारी योजनाएं चलाती हैं। इनमें वृद्धों के लिए पेंशन योजना, बेटियों की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद और किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं शामिल हैं। इन्हीं में से एक योजना है बेटियों की शादी के समय आर्थिक मदद देने के लिए। ये योजना केंद्र सरकार की है। हम बात कर रहे हैं पीएम शादी शगुन योजना की। इस योजना के तहत बेटी की शादी के समय आपको 51000 रु की मदद मिलेगी। हालांकि इस योजना का फायदा हर कोई नहीं ले सकता।

 

Ladli Laxmi Yojana : बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 1 लाख रु, जानिए कैसे करें अप्लाई

क्या है शादी शगुन योजना

क्या है शादी शगुन योजना

केंद्र सरकार की शादी शगुन योजना देश के अल्पसंख्यक लोगों के लिए है। इस योजना का फायदा सिर्फ अल्पसंख्यक समुदाय के लोग ही ले सकते हैं। मगर उनमें हर किसी को इस योजना के तहत आर्थिक मदद नहीं दी जाएगी। बल्कि जिस लड़की ने शादी से पहले ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की हो, केवल उसके परिवार को ही 51000 रु की मदद दी जाएगी।

शिक्षा को मिले बढ़ावा

शिक्षा को मिले बढ़ावा

इस योजना का एक मकसद लड़कियों के लिए शिक्षा को बढ़ावा देना है। क्योंकि योजना का फायदा केवल शिक्षित लड़की के परिवार को ही मिल सकता है। इससे अल्पसंख्यक समुदाय में लड़कियों की उच्च शिक्षा में सुधार करना भी एक टार्गेट है। यदि आप योजना के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लिंक (https://www.india.gov.in/schemes-maulana-azad-education-foundation) पर क्लिक करें।

जानिए एक और जरूरी बात
 

जानिए एक और जरूरी बात

केंद्र सरकार की पीएम शादी शगुन योजना का फायदा केवल उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिल सकता है, जिन्होंने स्कूल लेवल पर बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप प्राप्त की हुई है। अगर ऐसा नहीं है तो फिर इस योजना का लाभ भी नहीं मिलेगा। मुस्लिमों के अलावा ईसाई, सिख, बौद्ध और जैन सहित पारसी लड़कियां भी बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप का फायदा ले सकती हैं।

दिल्ली वालों के लिए अलग योजना

दिल्ली वालों के लिए अलग योजना

दिल्ली सरकार ने बेटियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए लाडली योजना शुरू की है। ये योजना बेटी के पैदा होने से लेकर पढ़ाई तक के लिए आर्थिक मदद देती है। दिल्ली में जो लड़कियां पैदा होंगी, उनके परिवार को लाडली योजना का फायदा दिया जाएगा। इससे सभी बेटियां शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी। अगर लड़की दिल्ली में एनसीटी के अस्पताल/नर्सिंग होम में पैदा हो है तो 11,000 रुपये मिलते हैं। वहीं जन्म घर या अस्पताल के अलावा कहीं हो तो उसे 10,000 रुपये मिलते हैं।

क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए होंगे

क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए होंगे

आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए दिल्ली में तीन साल से रहने का प्रमाण (राशन कार्ड, बिजली/पानी के बिल आदि) चाहिए होगा। इसके साथ ही बच्ची के माता-पिता का आय प्रमाण पत्र और बेटी का जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट) भी चाहिए होगा। इसके अलावा बच्ची के परिवार की फोटो और आवेदक का जाति प्रमाण पत्र (अनुसूचित जाति/जनजाति के मामले में) भी चाहिए होगा। साथ ही बच्चे और माता-पिता दोनों का आधार कार्ड जरूरी होगा। यदि आप अपनी बेटी के लिए दिल्ली लाडली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको एसबीआई या संबंधित डब्लूसीडी डिस्ट्रक्ट ऑफिस के टोल फ्री नंबर पर फोन करें।

English summary

shadi shagun yojana get rs 51000 from govt for daughter marriage know who can get it

The Shaadi Shagun Yojana of the Central Government is for the minority people of the country. Only people belonging to minority community can take advantage of this scheme.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X