For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Senior Citizen : बिना कुछ किए पाएं 2500 रु, खाते में आएंगे हर महीने, जानिए कैसे

|

Senior Citizen : देश में केंद्र और राज्य सरकारे तमाम तरह की लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं। सरकारे तमाम योजनाएं समाज के सभी वर्गों को ध्यान में रखकर तैयार करती हैं। लोगों को लाभ पहुचाने वाली योजनाओं की कड़ी में दिल्ली सरकार बुढ़े व्यक्तियों को जीवन यापन मे सहायता देने के लिए एक खास योजना चलाती है। दिल्ली सरकरा इस योजना के तहत वरिष्ट नागरिकों को उकने जरुरतों को पूरा करने के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराती है।

 

SBI Savings Account : कैसे बदलें बैंक ब्रांच, यहां जानें आसान प्रोसेसSBI Savings Account : कैसे बदलें बैंक ब्रांच, यहां जानें आसान प्रोसेस

दिल्ली सरकार देती है 2500 का पेंशन

दिल्ली सरकार देती है 2500 का पेंशन

अगर आप दिल्ली के निवासी हैं तो आपके परिवार के बुढ़े लोगों के लिए सरकार की यह योजना काफी लाभकारी साबित हो सकती है। दिल्ली सरकार प्रदेश के 60 साल से अधिक उम्र पार कर चुके लोगों को पेंशन के तौर पर प्रतिमाह 2500 रुपए मुहैया कराती है।

उम्र वर्ग के हिसाब से मिलती है पेंशन
 

उम्र वर्ग के हिसाब से मिलती है पेंशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार वृद्धा पेंशन के रूप में 60 से 69 साल के बीच के बुजुर्गो को 2000 रूपये प्रतिमाह और 69 साल से अधिक की उम्र पार कर चुके लोगों को 2500 पेंशन के रुप में देती है। वरिष्ट नागरिकों के अलावा केजरीवाल सरकार दिल्ली के 1.14 लाख दिव्यांगों को भी पेंशन की राशि उपलब्ध कराती है। दिल्ली सरकार अन्य राज्यों के मुकाबले कई गुना वृद्धा पेंशन की राशि मुहैया कराती है।

सिधे बैंक खाते में ट्रांसफर होता है पैसा

सिधे बैंक खाते में ट्रांसफर होता है पैसा

दिल्ली सरकार की इस खास सहायता योजना के तहत मिलने वाली राशि वरिष्ट नागरिकों के बैंक खाते में सिधे ट्रांसफर किए जाते हैं। दिल्ली सरकार वृद्धा पेंशन योजना का संचालन भारतीय रिजर्व बैंक की ईसीएस प्रणाली की मदद से करती है। राज्य सरकार की इस पेंशन योजना से प्रदेश के लाखो बुजुर्गों को अपनी जरुरतों का बोझ खुद उठाने में मदद मिलती है। लोग इस योजना के लिए दिल्ली सरकार की बडाई भी करते हैं।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के तहत जुड़ने के अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Public/Downloads.html पर जाकर कर आवेदन करना होगा। यहां आप सभी जानकारियों को भरे और सबमिट कर दें। सबमिट करने के बाद आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के प्रोसेस के बाद आपको पेंशन मिलने लगेगी।

English summary

Senior Citizen Get Rs 2500 without doing anything will come in your account every month know how

The central and state governments run various public welfare schemes in the country. Governments prepare all the schemes keeping in mind all the sections of the society.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X