For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund यूनिट के रूप में मिलेगा इन्हें वेतन, SEBI ने दिया आदेश

|

नई द‍िल्‍ली, 29 अप्रैल। मार्केट रेगुलेटर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा है कि संपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) के फंड मैनेजरों की सैलेरी के न्यूनतम 20 प्रतिशत का भुगतान म्यूचुअल फंड योजनाओं की उन यूनिट्स के रूप में किया जाएगा जिनका वे प्रबंधन करते हैं। फंड मैनेजरों के अलावा, फंड हाउस के अन्य सभी "प्रमुख कर्मचारी" भी इसी प्लान में कवर किए जाएंगे, जैसे कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), मुख्य निवेश अधिकारी (सीएफओ) और अन्य कर्मचारी जिन्हें फंड हाउस में प्रमुख कर्मचारी कहा जाता है।

 

SEBI : Mutual Fund यूनिट के रूप में मिलेगा इन्हें वेतन

क्यों लिया गया फैसला
यह घोषणा उन रिपोर्टों के सामने आने के बाद की गई है जिनमें कहा गया है कि फ्रैंकलिन टेम्पलटन एएमसी के कुछ प्रमुख कर्मचारी उन योजनाओं में अपनी यूनिट्स को बेच रहे हैं, जिन्हें निर्धारित समय से पहले बंद कर दिया गया था। सेबी का फैसला 1 जुलाई से लागू होगा। सेबी की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक एसएमसी के प्रमुख कर्मचारियों के वेतन / भत्तों / बोनस / गैर-नकद मुआवजे (ग्रॉस एनुअल सीटीसी) का न्यूनतम 20 फीसदी हिस्से का भुगतान उन म्यूचुअल फंड योजनाओं की यूनिट्स के रूप में किया जाएगा, जिसमें उनकी भूमिका / ओवरसाइट है।

कौन-कौन से कर्मचारी होंगे शामिल
सेबी के सर्कुलर के अनुसार जिन प्रमुख कर्मचारियों को यूनिट के रूप में सैलेरी मिलेगी उनमें सीईओ, मुख्य निवेश अधिकारी (सीआईओ), मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ), मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी (सीआईएसओ), मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ), फंड मैनेजर, कम्प्लायंस ऑफिसर, सेल्स हेड, निवेशक संबंध अधिकारी (आईआरओ), अन्य विभागों के प्रमुख, और एएमसी डीलर, सीईओ को डायरेक्ट रिपोर्ट (व्यक्तिगत सहायक / सचिव को छोड़कर), फंड मैनेजमेंट टीम, एएमसी और ट्रस्टी द्वारा शामिल किए गए अन्य कर्मचारी शामिल हैं।

 

Mutual Fund : 1 साल में 86 फीसदी तक रिटर्न देने वाली स्कीमें, जानिए नाम

किन पर नहीं लागू होगा नियम
इस ऑर्डर से एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ), इंडेक्स फंड्स, ओवरनाइट फंड्स और मौजूदा क्लोज एंडेड स्कीम को शामिल नहीं किया गया है। सेबी के अनुसार म्यूचुअल फंड इकाइयों में किए गए भुगतान को कम से कम तीन साल या स्कीम की अवधि के लिए लॉक कर दिया जाएगा।

English summary

SEBI ordered to pay part of salary as Mutual Fund Unit to fund managers and key officials

Apart from the fund managers, all other "key employees" of the fund house will also be covered in this plan.
Story first published: Thursday, April 29, 2021, 12:53 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X