For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Funds : खरीद-बिक्री का बदला समय, नोट करें नया टाइम

|

नई दिल्ली। म्यूचुअल फंड खरीदने और बेचने का समय एक बार फिर से बदल गया है। अब आज से सभी तरह के म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री 3 बजे की जा सकेगी। पिछले दिनों से घटा दिया गया था। मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी ने अप्रैल 2020 में म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री का समय 3 बजे से कम करके 1 बजे कर दिया था। हालांकि बाद में सेबी ने 19 अक्टूबर को इक्विटी म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री का समय तो पहले की तरह 3 बजे तक कर दिया था, लेकिन लिक्विड और ओवरनाइट स्कीम के अलावा डेट म्यूचुअल फंड स्कीम और कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स के खरीद-बिक्री के समय में बदलाव नहीं किया था। लेकिन अब से भी अब आज से बदल दिया गया है।

 

Mutual Funds : खरीद-बिक्री का बदला समय, नोट करें नया टाइम

जानें निवेशकों का फायदा

लिक्विड और ओवरनाइट स्कीम की खरीद अब आज से 12.30 बजे तक की जगह 1.30 बजे तक की जा सकेगी। इसके अलावा डेट म्यूचुअल फंड स्कीम और कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स की खरीद बिक्री अब 3 बजे तक हो सकेगी। सेबी के आज के फैसले के बाद अब इक्विटी म्यूचुअल फंड हो, डेट म्यूचुअल फंड हो या कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स हो, सभी में यूनिट्स की खरीदारी 3 बजे तक की जा सकेगी। इसका खास फायदा यह होगा कि निवेशकों के पास उस दिन की एनएवी पर म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री के लिए ज्यादा समय रहेगा।

सेबी का नया समय एक नजर में जानें

सेबी के नए समय के अनुसार लिक्विड और ओवरनाइट फंड की खरीद अब दोपहर में 1.30 तक की जा सकेगी। वहीं, इसकी बिक्री भी अब दोपहर 3 बजे तक की जा सकेगी। इसके अलावा डेट और कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स के साथ इक्विटी म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री अब दोपहर 3 बजे तक की जा सकेगी।

 

पत्नी हो जाएगी करोड़पति, 3000 रु से शुरू करें निवेश

English summary

SEBI changed the time for sale and purchase of mutual funds from 9 November 2020

Now most of the mutual fund categories can be invested and sold till 3 in the afternoon.
Story first published: Monday, November 9, 2020, 13:04 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X