For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI ने दी बड़ी खबर, खाताधारकों को होगा बहुत फायदा

|

नई दिल्ली, मई 1। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक आपका खाता है तो यह खबर आप जरूर पढ़ लें। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई महामारी के दौरान ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। म‍िली जानकारी के मुताबिक अब एसबीआई उन ग्राहकों का खाता बंद नहीं करेगा जिनका केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है। बता दें कि बैंक ने मौजूदा समय में देश में फैली महामारी के चलते इस सुविधा का लाभ 31 मई तक बढ़ा दिया है। इन 3 बड़े बैंकों ने ग्राहकों किया अलर्ट, चेक करें कहीं आपका बैंक भी तो नहीं

 

SBI ने दी बड़ी खबर, खाताधारकों को होगा बहुत फायदा

31 मई तक ग्राहकों को मि‍ली ये खास सुव‍िधा
इसका मतलब ये है कि अब जिन खाताधारकों का केवाईसी 31 मई तक अपटेड नहीं होगा उनके खाते फ्रीज नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा बैंक के अपने सभी ग्राहकों को इस मुसीबत की घड़ी में एक टोल फ्री नंबर ट्वीट किया है। एसबीआई के मुताबिक इस कठिन समय में ब्रांच आने की जरुरत नहीं है। आपके अधिकतर काम इस टोल फ्री नंबर से हो जाएंगे। बैंक का टोल फ्री नंबर है-1800 112 211 और 1800 425 3800।

SBI : घर बैठे वीडियो KYC के जरिए खुलवाएं बचत खाता, आसान है पूरा प्रोसेस

 बैंक ने ग्राहकों के लि‍ए जारी किया हैशटेग

बैंक ने ग्राहकों के लि‍ए जारी किया हैशटेग

इतना ही नहीं ग्राहकों की जरुरत के ल‍िए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने एक हैशटेग भी जारी किया है #SBIAppkeSaath। इस हैशटैग के जरिए बैंक अपने ग्राहकों को सुनिश्चित करना चाहता है कि इस मुसीबत की घड़ी में बैंक अपने ग्राहकों के साथ है और उन्हें घर बैठे जरुरी सुविधाएं मिलती रहेंगी। वहीं बैकिंग फ्रॉड से बचने के लिए भी बैंक समय समय पर अपने ग्राहकों को सचेत करने के लिए जानकारी उपलब्ध कराता रहता है।

 31 मई तक नहीं फ्रीज किया जाएगा खाता
 

31 मई तक नहीं फ्रीज किया जाएगा खाता

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि पहले जो खाते केवाईसी अपडेट नहीं होने के कारण फ्रीज कर दिए जाते थे वो आब 31 मई तक नहीं होंगे। इस बीच ग्राहक पोस्ट या ईमेल के जरिए अपने दस्तावेज बैंक को भेजकर केवाईसी अपडेट करा सकते हैं। बैंक ने अपने सभी कर्मचारियों से साफ कर दिया है कि 31 मई तक ऐसे खातों को फ्रीज न किया जाए।

 केवाईसी क्यों जरूरी

केवाईसी क्यों जरूरी

केवाईसी के जरिये बैंक को अपने कस्टमर को जानने का मौका मिलता है। यहां जानने का मतलब है कि कस्टमर को वेरीफाई करने में सुविधा होती है। बैंक यह जानना चाहता है कि उसके जरिये होने वाली लेन-देन में कोई गड़बड़ी तो नहीं। बैंक से कस्टमर को किसी भी प्रकार की वित्तीय सुविधा लेनी है तो केवाईसी के जरिये बैंक अपने ग्राहक को वेरीफाई करता है। केवाईसी से बैंक और ग्राहक के बीच विश्वास पनपता है और बैंक को लोन आदि देने में कोई हिचक नहीं होती। इतना ही नहीं, अगर आपको कहीं निवेश करना है तो इसके लिए भी केवाईसी जरूरी है और इसके बिना कस्टमर निवेश नहीं कर सकता। इसके बगैर बैंक खाता भी खोलना आसान नहीं है। केवाईसी के जरिए यह तय किया जाता है कि कोई बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है।

 इन जगहों पर जरूरी होता है केवाईसी

इन जगहों पर जरूरी होता है केवाईसी

केवाईसी की जरूरत आजकल कई कार्यों में होता है। जैसे कि आपको मोबाइल फोन का सिम लेना हो तो इसके लिए वेरिफिकेशन करना होता है और इसमें आधार कार्ड वेरीफाई किया जाता है। इस प्रक्रिया को भी केवाईसी कहते हैं। आपका बैंक खाता बहुत दिनों से निष्क्रिय पड़ा है, तो उसे फिर से चालू कराने के लिए बैंक की ओर से केवाई डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं। डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के बाद आपका निष्क्रिय पड़ा खाता फिर से चालू हो जाता है।

 केवाईसी के लिए कौन से डॉक्युमेंट चाहिए

केवाईसी के लिए कौन से डॉक्युमेंट चाहिए

बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) दस्तावेज-एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, केवाईसी के लिए आपके पास होने चाहिए ये डाक्यूमेंट्स (पहचान पत्र-जिसमें वही पता दिया हो जो पता खाता खोलने के फार्म में दिया हुआ है)

  • पासपोर्ट
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार पत्र/कार्ड
  • नरेगा (एनआरईजीए) कार्ड
  • पेंशन भुगतान आदेश
  • डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र

English summary

SBI Will Not Freeze Accounts if KYC Not Updated Know detailed here

SBI, the country's largest public sector bank, has given a big relief to customers. SBI will not close the accounts of customers whose KYC has not been updated.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X