For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : बुढ़ापे में बहुत काम आएगी ये स्कीम, खूब रहेगा हाथ में पैसा

|

SBI Scheme : भारत का सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए समय समय पर नई सुविधाएं लाता रहता है। स्टेट बैंक ने सिनियर सीटीजन के लिए एक बेहतरीन स्कीम शुरू की है। एसबीआई की यह स्कीम वरिष्ट नागरिकों को अपने खर्चे मैनेज करने में सहायता करती है। SBI सीनियर सिटीजन को उनके नाम से रजिस्टर घर के बदले रिवर्स मॉर्गेज लोन (Reverse Mortgage) की फैसिलिटी उपलब्ध कराती है।

 
SBI : बुढ़ापे में बहुत काम आएगी ये स्कीम, जानें डिटेल

सिनियर सीटीजन के लिए है बेहतर मौका

स्टेट बैंक की इस खास सुविधा की मदद से सीनियर सिटीजन को कमाई का बेहतरीन मौका मिलेगा। SBI की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, रिवर्स मॉर्गेज लोन सुविधा का फायदा वो वरिष्ट नागरिक उठा सकते हैं, जिनके पास रेगुलर इनकम का कोई सोर्स नहीं है। चलिए हम आपको SBI Reverse Mortgage Loan के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

घर को रखना होगा गिरवी

रिवर्स मॉर्गेज के माध्यम से लोन पाने के लिए सिनियर सिटीजन को अपना घर गिरवी रखना होता है। घर गिरवी रखने के बदले में बैंक वरिष्ट नागरिक को हर महीने पैसा देगी। हालांकि, हर महीने पैसा कितना मिलेगा, यह घर की वर्तमान कीमत पर निर्भर करता है। बैंक संपत्ती के कीमत का 60 प्रतिशत तक रिवर्स मार्गेज लोन देता है। लोन लेने वाले उधारकर्तो के मृत्यु के बाद यह प्रॉपर्टी बैंक की हो जाती है।

 
SBI : बुढ़ापे में बहुत काम आएगी ये स्कीम, जानें डिटेल

कम ब्याज दर पर मिलता है लोन

SBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, बैंक इस लोन के लिए ब्‍याज दरें कम तय करता है। लोन को अप्रुव कराने के लिए प्रोसेंसिग फीस भी कम चुकानी होती है। बेवसाइट पर साझा की गई जानकारी के अनुसार प्री-पेमेंट करने पर भी सिनियर सिटीजन को कोई पेनल्टी नहीं चुकानी होती है। लोन के लिए एसबीआई किसी प्रकार का हिडेल चार्ज भी नहीं वसूलती है। लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस लोन अप्रुवल राशि का 0.5 प्रतिशत होता है। प्रोसेंसिंग फिस अधिकतम 20 हजार रुपए तक होता है।

SBI : बुढ़ापे में बहुत काम आएगी ये स्कीम, जानें डिटेल

किसे लेना चाहिए यह लोन

- ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिनकी कोई भी संतान या वारिस नहीं है वे लोग अपने जिविका चलाने के लिए मॉर्गेज लोन ले सकते हैं। यह उनके नियमित खर्चों के लिए बेनेफिसियल होगा।

भारत में लगभग सभी कॉमर्शियल बैंक रिवर्स मॉर्गेज की सुविधा देते हैं। अपनी प्रॉपर्टी के बदले वरिष्ट नागरिक लोन ले सकते हैं।

कुछ खास शर्तों के बारे में जानना है जरुरी

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार अगर बैंक आपका लोन अप्रूव करता है तो लोन के लिए एग्रीमेंट व मार्गेज पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी, और इंश्योरेंस का चार्ज आपको भरना होगा।

लोन लेने के लिए आपकी मकान की कंडिशन बेहतर होनी चाहिए। प्रॉपर्टी पर लोन अप्लाई कनरे वाले व्यक्ति का पूरा मालिकाना हक होन चाहिए। प्रॉपर्टी का इस्तेमाल कॉमर्शियल रुप से नहीं होना चाहिए।

अब WhatsApp पर मिलेगा Metro का टिकट, ऐसे होगी बुकिंगअब WhatsApp पर मिलेगा Metro का टिकट, ऐसे होगी बुकिंग

English summary

SBI This scheme will be very useful in old age there will be plenty of money in hand

India's largest bank State Bank of India (SBI) keeps on bringing new facilities from time to time for its customers.
Story first published: Saturday, November 26, 2022, 16:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X