SBI : पेंशनर के लिए वेबसाइट लॉन्च, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
नई दिल्ली। अगर आप पेंशनर हैं और भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई से पेंशन लेते हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है। एसबीआई ने पेंशनर के लिए एक खास बेवसाइट लांच की है। इस बेवसाइट के माध्यम से घर बैठे पेंशनर ढेर सारी जानकारियां ले सकते हैं। इसके अलावा इस वेबसाइट पर लॉग इन कर लोग अपनी पेंशन संबंधी डिटेल्स को तुरंत चेक भी कर सकते हैं। एसबीआई देश में पेंशन बांटने वाला सबसे बड़ा बैंक है और यह देश में लगभग 54 लाख लोगों को पेंशनर्स को सेवाएं देता है। पेंशन प्रोसेसिंग के लिए बैंक ने सेंट्रल गवर्मेंट की एजेन्सीज (डिफेंस, रेलवे, पोस्टल, टेलिकॉम, सिविल), राज्य सरकार के विभागों और विभिन्न स्वायत्त संगठनों से गठजोड़ किया हुआ है। आइये जानते हैं कि इस बेवसाइट से क्या क्या फायदा उठाया जा सकता है।
जानिए कौन-कौन सी सेवाएं मिलेंगी
एसबीआई की इस पेंशन सेवा वेबसाइट पर निम्नलिखत सेवाएं मिलेंगी
-कैलकुलेशन शीट्स को डाउनलोड करना
-पेंशन स्लिप/फॉर्म 16 की डाउनलोडिंग
-पेंशन प्रोफाइल डिटेल्स
-निवेश संबंधी डिटेल्स
-लाइफ सर्टिफिकेट स्टेटस
-ट्रांजेक्शंस डिटेल्स
जानें कैसे करें इस पेंशन बेवसाइट पर रजिस्टर
एसबीआई में पेंशन अकाउंट रखने वाले पेंशनर्स को एसबीआई पेंशन सेवा वेबसाइट का लाभ लेने के लिए खुद को पहले रजिस्टर करना होगा। इसके लिए सबसे पहले नीचे दिए बेवसाइट के लिंक को क्लिक करना होगा।
अब इस तरह करें रजिस्ट्रेशन
बेवसाइट खुलने के बाद आप निम्न तरीके से अपने को रजिस्टर कर सकते हैं।
-सबसे पहले टॉप पर दिए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें
-न्यूनतम 5 कैरेक्टर वाली यूजर आईडी बनाएं
-अपना पेंशन अकाउंट नंबर डालें
-जन्मतिथि डालें
-पेंशन का भुगतान करने वाली बैंक ब्रांच का ब्रांच कोड डालें
-ब्रांच में रजिस्टर अपनी ईमेल आईडी डालें
-नया पासवर्ड डालकर उसे कन्फर्म करें
-2 प्रोफाइल प्रश्न चुनकर उसका जवाब दें और भविष्य में रेफरेंस के लिए इसे सेव करें
ऐसे करें अपना अकाउंट एक्टिव
-रजिस्ट्रेशन होने के बाद पेंशनर की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा -इसमें अकाउंट एक्टिवेशन के लिए एक लिंक होगा
-अकाउंट एक्टिव हो जाने पर पेंशनर रजिस्टर्ड आईडी व पासवर्ड से वेबसाइट पर लॉग इन कर सकता है।
-लॉग इन के लगातार 3 असफल प्रयासों के बाद अकाउंट अपने आप लॉक हो जाएगा
एसबीआई से मिलती है पेंशन, तो ऐसे करें शिकायत
अगर पेंशनर SBI की सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं तो वे SBI को निम्न माध्यमों से शिकायत कर सकते हैं-
-"UNHAPPY" लिखकर 8008202020 पर एसएमएस कर सकते हैं
-24×7 SBI कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 18004253800/1800112211/1800110009 या 080-26599990 पर कॉल कर सकते हैं.
-बैंक की वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाकर शिकायत कर सकते हैं
[email protected] या [email protected] को ईमेल भेजकर भी शिकायत कर सकते हैं
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