For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI, HDFC और ICICI के ग्राहक Whatsapp पर करें बैंक के जरूरी काम, ब्रांच का चक्कर छोड़ो

|

नई दिल्ली, अगस्त 28। आपको भी अकसर बैंक से जुड़ा कोई न कोई का पड़ता ही रहता होगा। बैंकिंग के जरूरी काम जीवन का हिस्सा ही हैं। मगर कुछ समय पहले तक बैंक से जुड़ा हर छोटा सा भी काम निपटाने के लिए ब्रांच जाना पड़ता था। पर अब ऐसा नहीं है। डिजिटल बैंकिंग ने इसे काफी आसान बना दिया है। डिजिटल बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग के साथ साथ अब व्हाट्सएप बैंकिंग का भी चलन है। ये लगातार पॉपुलर हो रही है। यदि आप एसबीआई या आईसीआईसीआई सहित किसी बड़े बैंक के ग्राहक हैं तो ये खबर अंत तक पढ़ें ताकि आपको अपने बैंक की व्हाट्सएप बैंकिंग की जानकारी मिल जाए और आप भविष्य में ब्रांच जाने से बच जाएं।

 

ATM : Free लिमिट से ऊपर कितना चार्ज लेता है आपका बैंक, फटाफट जानिएATM : Free लिमिट से ऊपर कितना चार्ज लेता है आपका बैंक, फटाफट जानिए

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक

सबसे पहले बात करते हैं देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की। इसने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग शुरू कर दी है। व्हाट्सएप बैंकिंग से एसबीआई ग्राहक बैलेंस इंक्वारी और मिनी स्टेटमेंट जैसी बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हाट्सएप बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए पहले साइन अप करें। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से केवल 'Hi' लिख कर 9022690226 पर भेज दें। बैंक की तरफ से आपको व्हाट्सएप पर ही एक मैसेज मिलेगा। उसमें बताया गया होगा कि आप एसबीआई की व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं के लिए रजिस्टर नहीं हैं। खुद को रजिस्टर करें। इसके लिए WAREG लिखें और स्पेस दें फिर खाता संख्या लिखकर +917208933148 पर एसएमएस कर दें। इसके बाद आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर कर दिए जाएंगे।

एचडीएफसी बैंक
 

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक की चैट बैंकिंग व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा है। इसके जरिए 90 से अधिक सेवाएं मिलती हैं और वो भी 24x7 लेन-देन के साथ। इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए फोन में 7070022222 नंबर को सेव करें और Hi" लिखकर मैसेज भेजें। कुछ ही देर में आपकी व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस एक्टिवेट कर दी जाएगी।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक भी 24/7x365 व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा की पेशकश कर रहा है। इस सुविधा को चालू करने के लिए फोन में 8640086400 नंबर सेव करें। फिर 'hi' लिखकर व्हाट्सएप संदेश भेजें। ये काम आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से करना है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक भी व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा का आनंद ले सकते हैं। ये सुविधा हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है। इसके लिए बैंक के व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट नंबर 8433888777 को सेव करें और व्हाट्सएप पर 'HI' लिख कर भेजें। फिर आपको कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी।

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक भी अपने ग्राहकों को ये सुविधा दे रहा है। इस बैंक के ग्राहक भी व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करना चाहें तो कर सकते हैं। आपको बैंक खाते से संबंधित सेवाओं के साथ-साथ कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इनमें बैलेंस इंक्वारी, मिनी स्टेटमेंट, चेक बुक, ओपन वीडियो केवाईसी, इंस्टेंट सेविंग अकाउंट और डेबिट कार्ड ब्लॉक करना शामिल है। साथ ही आपको फिक्स्ड डिपॉजिट की फैसिलिटी भी मिलेगी। एक्सिस बैंक की वेबसाइट पर जो जानकारी उपलब्ध है, उसके अनुसार इस सुविधा को चालू कराने के लिए आपको 7036165000 नंबर को करके इस पर व्हाट्सएप से 'Hi' लिखकर भेजना है।

English summary

SBI HDFC and ICICI customers do important bank work on Whatsapp leave branch

SBI has started WhatsApp banking for its customers. With WhatsApp Banking, SBI customers can access banking services like balance enquiry and mini statement.
Story first published: Sunday, August 28, 2022, 15:52 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X