For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, महंगा कर दिया Home Loan

|

नयी दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक ने अपनी होम लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। अहम बात यह है कि बैंक ने नयी दरों का ऐलान आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले ही कर दिया। दो दिन बाद आरबीआई नीति दरों की समीक्षा करेगा। इसमें रेपो रेट में कटौती या बढ़ोतरी संभव है। मगर अधिकतर जानकार मानते हैं कि आरबीआई रेपो रेट में फिलहाल कोई बदलाव नहीं करेगा। आगे जानिए एसबीआई ने हो लोन की ब्याज दरों में कितनी बढ़ोतरी की है।

 

25 बेसिस पॉइंट्स की हुई बढ़ोतरी

25 बेसिस पॉइंट्स की हुई बढ़ोतरी

एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दरों मे 25 बेसिस पॉइंट्स (0.25 फीसदी) की बढ़ोतरी की है। अब बैंक की होम लोन ब्याज दर 6.70 फीसदी से बढ़ कर 6.95 फीसदी हो गयी है। नयी दरें 1 अप्रैल से लागू हैं। बता दें कि इस बदलाव के साथ ही होम लोन पर सबसे कम ब्याज दर की अवधि भी खत्म हो गयी। अनुमान लगाया जा रहा है कि एसबीआई के न्यूनतम होम लोन दर में बढ़ोतरी करने से बाकी बैंक भी ऐसा ही करेंगे।

एक और बड़ा झटका
 

एक और बड़ा झटका

एसबीआई ने न केवल 1 अप्रैल से न्यूनतम ब्याज दर में वृद्धि की है, बल्कि सभी होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क को भी जोड़ दिया है। अब संभावना है कि एसबीआई लोन का 0.40 प्रतिशत के साथ जीएसटी बतौर प्रोसेसिंग फीस लेगा। इसमें कम से कम चार्ज 10,000 रु और अधिकतम 30,000 रु है। पिछले महीने एसबीआई ने 31 मार्च तक होम लोन प्रोसेसिंग फीस माफ कर दी थी।

जानिए बैंक की पुरानी ब्याज दरें

जानिए बैंक की पुरानी ब्याज दरें

सीमित अवधि के दौरान एसबीआई 75 लाख रु तक के लोन पर 6.70 प्रतिशत की ब्याज दर वसूल रहा था। वहीं 75 लाख रु से 5 करोड़ रु तक के लोन के लिए ब्याज दर 6.75 फीसदी थी। बैंक ने प्रोसेसिंग फीस पर 100 फीसदी की छूट भी दी। मगर कम ब्याज दर लोन राशि और उधारकर्ता के सिबिल स्कोर पर आधारित थी। इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर बैंक ने महिला उधारकर्ताओं को विशेष 5 बेसिस पॉइंट्स (0.05 फीसदी) की अतिरिक्त छूट भी दी थी।

सबसे बड़ा उधारदाता

सबसे बड़ा उधारदाता

पिछले महीने एसबीआई ने कहा था कि उसका होम लोन पोर्टफोलियो 5 लाख करोड़ रु का है, जो कि इंडस्ट्रीज में सबसे बड़ा था। 5 लाख करोड़ रु के पोर्टफोलियो के लिहाज से यह मार्केट लीडर है। उससे पहले फरवरी में बैंक ने कहा था कि वह अगले पांच वर्षों में अपने होम लोन पोर्टफोलियो को दोगुना करने की उम्मीद कर रहा है। इससे बैंक का होम लोन पोर्टफोलियो 10 लाख करोड़ रु का हो जाएगा। बैंक को हाई इकोनॉमिक ग्रोथ और नई पीढ़ी के जल्दी घर खरीदने की तरफ झुकाव से उम्मीद है।

कब घटाई थी ब्याज दरें

कब घटाई थी ब्याज दरें

एसबीआई ने 31 मार्च 2021 तक सीमित अवधि के लिए 1 मार्च 2021 को न्यूनतम ब्याज दर को 6.80 प्रतिशत से घटा कर 6.70 प्रतिशत कर दिया था। बता दें कि कोरोना काल में होम लोन की ब्याज दरों में सभी बैंकों ने कटौती की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण : मिलता है बेहद सस्ता Home Loan, ऐसे करें आवेदन

English summary

SBI gave blow to crores of customers made home loan expensive

SBI has increased the home loan interest rates by 25 basis points (0.25 per cent). Now the bank's home loan interest rate has increased from 6.70 per cent to 6.95 per cent.
Story first published: Monday, April 5, 2021, 17:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X