For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : बिना लाइन में लगे जमा करें चेक, जानिए आसान तरीका

|

नई दिल्ली, सितंबर 6। कई बार कंपनी और लोग अधिक पैसे का भुगतान करने या फिर विदड्रॉअल करने के लिए चेक का उपयोग करते है। चेक के ट्रांजेक्शन में चेक को जमा करने के लिए बैंक तो जाना ही पड़ता है। बहुत बार चेक को जमा करने के लिए बहुत लंबी-लंबी लाइन लगाना पड़ता है। जिस वजह से समय बहुत बर्बाद होता है और असुविधा भी होती है। इस समस्या को हल करने के लिए इंट्रोड्यूस की गई चेक डिपॉजिट मशीन जिसे चेक डिपॉजिट कियोस्क भी कहा जाता है।

 

बड़ी सुविधा : Post Office में है PPF अकाउंट, तो ऑनलाइन ऐसे करें आपरेटबड़ी सुविधा : Post Office में है PPF अकाउंट, तो ऑनलाइन ऐसे करें आपरेट

सीडीके की सहायता से चेक को डिपॉजिट कर सकते है

सीडीके की सहायता से चेक को डिपॉजिट कर सकते है

ये एक सेल्फ सर्विस टर्मिनल हैं जो कस्टमर्स को बिना किसी मैनुअल असिस्टेंस या सुपरविजन के चेक डिपॉजिट करने की सुविधा प्रदान कराते हैं। भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में कस्टमर्स चेक डिपॉजिट कियोस्क (सीडीके) की सहायता से चेक को डिपॉजिट कर सकते है। चलिए जानते है कैसे करते है इसका उपयोग।

चेक डिपॉजिट कियोस्क का उपयोग कैसे करें

चेक डिपॉजिट कियोस्क का उपयोग कैसे करें

चेक डिपॉजिट कियोस्क का उपयोग करने के लिए आप अपनें पास के सीएसके मशीन पर जाएं वह जाकर आप चेक की जानकारी दर्ज करें। सीटीएस कंप्लायंट चेक को पंच इन करें। इसके बाद आपको रसीद के साथ सिस्टम जनरेटेड ट्रंकेटेड इमेज प्राप्त होगी।

जरुरत नहीं है होम ब्रांच जाने की
 

जरुरत नहीं है होम ब्रांच जाने की

चेक डिपॉजिट कियोस्क का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है की कस्टमर्स केवल होम ब्रांच ही जाए। होम ब्रांच - किसी बैंक की वो शाखा होती है जिसमे ग्राहक खाता खुलवाता है। इसी बैंक की दूसरी शाखा को नॉन-होम ब्रांच कहा जाता हैं। चेक डिपॉजिट करने के लिए किसी भी ऐसी एसबीआई ब्रांच में जा सकते हैं। जहां पर सीडीके उपलब्ध हो। रिटेल कस्टमर्स चेक के बल्क डिपॉजिट्स के लिए योनो ऐप का उपयोग कर सकते हैं। 21 अक्टूबर 2021 तक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक पर अपडेटेड डेटा के अनुसार, एसबीआई की 22 हजार से अधिक ब्रांच, 62617 एटीएम/एडीडब्लूएम 71,968 बीसी आउटलेट्स हैं। बैंक के 45 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं।

English summary

SBI Deposit cheques without waiting in line know the easy way

Many times companies and people use cheques to pay more money or make withdrawals. In a cheque transaction, one has to go to the bank to deposit the cheque.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X