For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI Credit Card : कैश विदड्रॉल से लेकर चार्जेस तक के बारे में जानिए

|

SBI Credit card: आज के सयम में लोग अपने दैनिक लेन-देन के लिए प्लास्टिक मनी का उपयोग करते हैं। क्रेडिट कार्ड का मुख्य काम कैशलेस लेनदेन की सुविधा देना है, लेकिन क्रेडिट कार्ड पर नकद निकासी की सुविधा भी मिलती है। यह क्रेडिट कार्ड का एक एक्स्ट्रा बेनेफिट है जो बैंक ग्राहकों को देते हैं। एटीएम से क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके कैश निकाला जा सकता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर चार्ज लगता है। कैश निकालने की सुविधा सभी क्रेडिट कार्डों पर उपलब्ध नहीं होती है। क्रेडिट कार्ड से धन निकालने की लिमिट होती है। बैंक कार्ड के हिसाब से पैसे निकालने की लिमिट को तय करते हैं। यह लाभ एसबीआई क्रेडिट कार्डधारकों के लिए भी उपलब्ध है। एसबीआई क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी की राशि सीमित है। चलिए इसके विषय में विस्तार से जानते हैं।

 
SBI Credit Card पर कितना है कैश विदड्रॉल लिमिट और चार्जेज

एसबीआई क्रेडिट कार्ड पिन कैसे जनरेट करें

- अपने एसबीआई कार्ड के ऑनलाइन अकाउंट में लॉग इन करने के लिए sbicard.com पर जाएं। लेफ्ट साइड में दिख रहा मेनू से My Accouny विकल्प को चुनें। 'पिन जनरेट करें के विकल्प को चुने' चुनें। ड्रॉप डाउन मेनू से उस क्रेडिट कार्ड का चयन करें जिसके लिए आप पिन जनरेट करना चाहते हैं। बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के साथ एक एसएमएस भेजेगा। ओटीपी और एटीएम पिन दर्ज करें। जब आपको 'सबमिट' पर क्लिक करना है, तो आपका पिन जनरेट हो जाएगा।

कॉल के माध्यम से पिन जनरेट करना

39 02 02 02 या 1860 180 1290 पर कॉल करें और पिन जनरेट करने के लिए विकल्प 6 का चयन करें। इसके बाद अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारी और जन्म तिथि दर्ज करें। आपके रजिस्टर्ड ईमेल पते या मोबाइल फोन नंबर पर भेजे गए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) को डायल करके प्रमाणित करें। अपना एसबीआई कार्ड पिन जनरेट कर लें।

 
SBI Credit Card पर कितना है कैश विदड्रॉल लिमिट और चार्जेज

नकद निकासी शुल्क

नकद निकासी के लिए 2.5 प्रतिशत या घरेलू नकद निकासी के लिए 500 (जो भी अधिक हो) शुल्क लगता है। अंतरराष्ट्रीय नकद निकासी के लिए 500 रुपए या फिर 3.5 प्रतिशत (जो भी अधिक हो) का शुल्क लिया जाएगा।

SBI Credit Card पर कितना है कैश विदड्रॉल लिमिट और चार्जेज

एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर नकद निकासी की सीमा

क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी वह राशि है जिसे कार्डधारक किसी स्पेशल क्रेडिट कार्ड से निकाल सकता है। यह आमतौर पर कुछ ही क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध होता है। इसकी सीमा कुल क्रेडिट सीमा के 20 से 80 प्रतिशत हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी कार्ड की क्रेडिट सीमा 2 लाख रुपये है, तो नकद अग्रिम सीमा उस राशि के 20 प्रतिशत और 80 प्रतिशत के बीच होगी। यदि नकद सीमा 20 प्रतिशत है, तो कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके 40,000 रुपये नकद निकाल सकता है। इसी तरह, यदि नकद सीमा 80 प्रतिशत निर्धारित की गई है, तो कार्डधारक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके 1,60,000 रुपये निकाल सकता है। एसबीआई आमतौर पर अपने अधिकांश उत्पादों पर 80 प्रतिशत की नकद निकासी सीमा देती है।

Adani फिर बन सकते हैं दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए Ambani का क्या है हालAdani फिर बन सकते हैं दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए Ambani का क्या है हाल

English summary

SBI Credit Card Know About Cash Withdrawal to Charges

In today's era people use plastic money for their daily transactions. The main function of a credit card is to facilitate cashless transactions.
Story first published: Thursday, November 10, 2022, 19:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X