For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI ATM Card PIN : घर बैठे ऐसे करें जेनरेट

|

नई दिल्ली, सितंबर 19। एटीएम कार्ड हम सभी को लेनदेन करने में सहूलियत प्रदान करते हैं। डेबिट कार्ड की मदद से पैसे निकालने, ऑनलाइन लेनदेन, या बैंक बैलेंस आदि की जांच करने में आसानी होती है। एटीएम कार्ड से मिलने वाली तमाम सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए सभी कार्डधारकों को एक पिन बनाने की आवश्यकता होती है। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो, आज हम आपको एटीएम का पीन जेनेरेट करने के तरीकों के विषय में बताएंगे।

 

Gas Cylinder : Delivery वाला मांगा एक्स्ट्रा पैसा, तो देने के बजाय ऐसे करें शिकायतGas Cylinder : Delivery वाला मांगा एक्स्ट्रा पैसा, तो देने के बजाय ऐसे करें शिकायत

एटीएम मशीन के पिन जनरेट करने का तरीका

एटीएम मशीन के पिन जनरेट करने का तरीका

एसबीआई के डेबिट कार्ड का पिन एटीएम से जनरेट करने के लिए आपको किसी नजदिकी एसबीआई के एटीएम पर जना होगा। वहां कार्ड को एटीएम में डालें। डैशबोर्ड पिन जनरेशन विकल्प पर जाएं उसके बाद कार्ड पर लिखा 11 अंकों का खाता नंबर दर्ज करें और फिर 'कन्फर्म' विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना होगा, और 'कन्फर्म' विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर स्क्रीन पर, आपको एम मैसेज दिखेगा, जिसमें लिखा होगा कि 'आपका पिन शीघ्र ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा'। इस तरीके से आप एटीएम के मदद से पिन जेनेरट कर सकते हैं।

एटीएम से ही करना होगा कन्फर्म
 

एटीएम से ही करना होगा कन्फर्म

ऊपर बताए गये सभी प्रक्रियाओं के बाद आपको अपना सुरक्षित और नया पिन को वैलिडेट करने के लिए एब बार फिर से कार्ड को एटीएम में डालना होगा। एटीएम में एसबीआई कार्ड दोबारा डालने के बाद 'बैंकिंग' विकल्प पर जाएं और अपनी पसंदीदा भाषा का चुनाव करें। फिर अपने पंजीकृत मोबाइल पर पहले से प्राप्त ओटीपी को डालें। 'सेलेक्ट ट्रांजेक्शन' विंडो से 'पिन चेंज' विकल्प पर क्लिक करें। यहां, आपको एक नया 4-अंकीय पिन डालना होगा। एटीएम आपसे इसकी फिर से पुष्टि करने के लिए कहेगा। इस प्रक्रिया के बाद आपको एक एमएमएस प्राप्त होगा। यह आपके पिन को बदलने के प्रक्रिया के सफल होने का पिन होगा। अब इस नए पिन की मदद से लेदनेन की जा सकती है।

एमएमएस के माध्यम से भी कर सकते हैं जनरेट

एमएमएस के माध्यम से भी कर सकते हैं जनरेट

एसएमएस के माध्यम से कार्ड का पिन जनरेट किया जा सकता है। एमएमएस के माध्यम से एसबीआई कार्ड का पिन जनरेट करने के लिए आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ग्रीन नंबर होना जरूरी है। पिन जनरेट करने के लिए आपको डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम 4-अंकों की संख्या और डेबिट कार्ड से जुड़ा बैंक खाता संख्या के अंतिम 4-अंकों को 567676 पर एसएमएस करना होगा। एसएमएस के बाद आपको फिर आपको उसी मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, जो दो दिन के लिए पिन बदलने के लिए मान्य होगा। इसी तरह, आपको किसी भी एसबीआई एटीएम में जाकर कार्ड पिन जनरेट करने के लिए नंबर/ग्रीन पिन का उपयोग करना होगा।

Read more about: sbi atm pin एसबीआई
English summary

SBI ATM Card PIN Generate this way sitting at home

The PIN of the card can be generated through SMS. To generate SBI Card PIN through MMS, you must have a Green Number sent to your registered mobile number.
Story first published: Monday, September 19, 2022, 14:58 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X