For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI अलर्ट : तुरंत करें ये काम, वरना फ्रीज हो जाएगा आपका खाता

|

नई दिल्ली, जुलाई 24। अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में है और आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। एसबीआई योनो कुछ सख्त नियम लेकर आया है, जिसे ग्राहकों को अभी से फॉलो करना होगा। बता दें कि कोरोना महामारी आने के बाद से ऑनलाइन और नेटबैंकिंग लेनदेन में काफी उछाल आया है। मगर इसके साथ ही धोखाधड़ी से जुड़े मामले भी बड़े हैं। अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए एसबीआई सहित कई बैंक नए नियम लाए हैं। एसबीआई के नये नियमों को फॉलो न करने वालों के खातों को वास्तव में फ्रीज कर दिया जाएगा। आगे जानिए पूरी डिटेल।

 

SBI : FD छोड़िए और डेब्ट फंड में लगाइए पैसा, मिलेगा ज्यादा मुनाफा

जानिए क्या करना होगा

जानिए क्या करना होगा

योनो ऐप में लॉग इन करने से पहले, एसबीआई खाताधारकों को एक बात का ध्यान रखना होगा कि वे तभी लॉग इन कर पाएंगे जब वे बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर का उपयोग कर रहे हों। एसबीआई योनो खाताधारकों को किसी अन्य नंबर से लॉग इन करने का प्रयास करने पर कोई लेनदेन करने की अनुमति नहीं देगा।

क्या कहा बैंक ने

क्या कहा बैंक ने

एसबीआई ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है कि योनो एसबीआई के साथ सुरक्षित रूप से बैंकिंग के लिए एसबीआई अपनी सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ा रहा है। बैंक की तरफ से कहा गया है कि नया अपग्रेड केवल उस फोन से योनो एसबीआई तक एक्सेस की अनुमति देगा, जिसके पास बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है। यानी आपका मोबाइल नंबर बैंक के पास रजिस्टर्ड होना चाहिए।

ग्राहकों के साथ हुई गड़बड़
 

ग्राहकों के साथ हुई गड़बड़

एसबीआई का यह फैसला ग्राहकों के एसबीआई योनो ऐप के माध्यम से कई धोखाधड़ी के मद्देनजर लिया गया है। जालसाज ग्राहकों के यूजरनेम, पासवर्ड और अन्य व्यक्तिगत बैंक डिटेल प्राप्त करने के लिए एक तरीके का उपयोग करते हैं और फिर वे खाते को मोबाइल फोन का उपयोग करके ऑपरेट करते हैं। इसे रोकने के लिए, एसबीआई योनो अकाउंट का एक्सेस देने के लिए नया नियम लागू किया गया है। यदि उपयोगकर्ता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से लॉग इन करते हैं, तो पैसों के नुकसान की संभावना बहुत कम हो जाती है।

एडवांस में मिलेगी सैलेरी

एडवांस में मिलेगी सैलेरी

किसी को भी कभी भी इमरजेंसी के समय पैसों की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए इमरजेंसी के समय आप पैसों का इंतजाम कर सकें, आपके पास ऐसे ऑप्शन होने चाहिए। एसबीआई सैलेरी अकाउंट ऐसे ही विकल्पों में से एक है। आप अपनी 2 महीने की सैलेरी बतौर एडवांस बैंक से ले सकते हैं। ये पैसा आपको ओवरड्राफ्ट के रूप में मिलेगा। मगर ध्यान रहे कि यह सुविधा कुछ खास खातों पर ही उपलब्ध है।

जानिए बाकी फायदे

जानिए बाकी फायदे

एसबीआई में सैलेरी अकाउंट होने के कई फायदे हैं। इनमें जीरो बैलेंस खाता सबसे अहम बेनेफिट है। यानी आपको खाते में एक भी रुपया रखने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी बैंक के एटीएम से मुफ्त असीमित लेनदेन कर सकते हैं। लॉकर चार्ज पर आपको 25 फीसदी तक छूट मिलेगी। फ्री में ड्राफ्ट और एसएमएस अलर्ट के अलावा आपको मुफ्त ऑनलाइन एनईएफटी/आरटीजीएस की सुविधा मिलेगी।

English summary

SBI Alert Do this work immediately otherwise your account will be frozen

Before logging into the YONO app, SBI account holders need to keep in mind that they will be able to log in only if they are using the mobile phone number registered with the bank.
Story first published: Saturday, July 24, 2021, 15:19 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X