For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झटका : कोरोना काल में नहीं बढ़ेगी इन कर्मचारियों की सैलरी

|

नई द‍िल्‍ली: कोरोना की वजह से इस बार कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है, इसी वजह से इस बार लगभग सभी कंपनी ने अपने कर्मचारियों का अप्प्रैजल रोक दिया था। वहीं कई कंपनियों ने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती कर दी, जबकि कई ने तो अपने कर्मचारि‍यों को नौकरी से ही निकाल दिया। इसी बीच नौकरी पेशा वालों के लिए एक निराशाजनक रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल ज्यादातर कंपनियों में कर्मचारियों की सैलरी नहीं बढ़ाई जाएगी। यानी की इस साल इंक्रीमेंट होने की संभावना बहुत ही कम है। टीमलीज की नौकरियों और वेतन पर प्राइमर रिपोर्ट-2020 के मुताबिक, बहुत कम ही कंपनियां इस साल इंक्रीमेंट को लेकर प्लान बना रही हैं। हालांकि, यह इंक्रीमेंट बेहद मामूली होगा।

झटका : कोरोना काल में नहीं बढ़ेगी इन कर्मचारियों की सैलरी

 

केवल इन्हीं सेक्टर में होगा इंक्रीमेंट

बता दें रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ कंपनियां अपने स्पेशल स्किल वाले कर्मचारियों की सैलरी में 15 फीसदी तक इजाफा करने को तैयार हैं ताकि ऐसे कर्मचारी कहीं और ना जाए। कंपनियां उन्हें अपने पास ही रखना चाहती हैं। लेकिन ज्यादातर कर्मचारियों की सैलरी इस साल नहीं बढ़ाई जाएगी। हालांकि ई-कॉमर्स, स्टार्टअप सेक्टर, एफएमसीजी, बीपीओ, आईटी और हेल्थ सर्विस जैसी इंडस्ट्री में सैलरी बढ़ोतरी की संभावना है।

इन सेक्टर में इंक्रीमेंट होने की संभावना

रिपोर्ट की माने तो जहां एक तरफ इस साल ई-कॉमर्स, एफएमसीजी, बीपीओ और आईटी सेक्टर में इंक्रीमेंट होने की संभावना है। वहीं, दूसरी तरफ घाटे में चल रही एयरलाइन इंडस्ट्री में भारी छंटनी की आशंका है। ऑटोमोबाइल उद्योग पिछले एक साल से मंदी का सामना कर रहा है। नुकसान में चल रही इंडस्ट्री में कर्मचारियों की छंटनी की संभावना बरकरार है। टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में टूर ऑपरेटर्स की सैलरी में गिरावट की संभावना है। रेस्तरां इंडस्ट्री भी छंटनी की तैयारी में है। मालूम हो कि टीमलीज सर्विसेज की कार्यकारी उपाध्यक्ष ऋतुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा है कि कंपनियां कर्मचारियों को सैलरी वृद्धि करने से कतरा रही हैं। इसके साथ ही स्पेशल स्किल वाले कर्मचारियों को फायदा भी मिल रहा है। महामारी के चलते ऐसे एम्प्लॉयज की मांग बढ़ी है।

 

ICICI बैंक ग्राहक अब म‍िनटों में निपटाए खाते से जुड़ा जरूरी काम ये भी पढ़ें

English summary

Salary Of These Employees Will Not Increase In Corona Period

According to the report of TeamLease Services in the Corona era, most companies are not going to increase salary this year.
Story first published: Wednesday, August 12, 2020, 14:35 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?