For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tips & Tricks : बहुत काम आएगा रूल ऑफ 70, पैसों की तंगी रहेगी दूर

|

नई दिल्ली, सितंबर 20। जब हम मनी मैनेजमेंट की बात करते है। तो पैसा कमाना और पैसा खर्च करना यही तक मनी मैनेजमेंट सीमित नहीं हैं। बल्कि इससे भी आगे हैं। इसके भीतर कमाई से लेकर खर्चा तक, ब्याज, रिटर्न और निवेश तक की बातें शामिल हैं। देश के साथ पूरी दुनिया महंगाई से जूझ रही हैं। देश में खुदरा महंगाई दर की बात करें तो ये 7 प्रतिशत से भी अधिक पहुंच गई हैं। ये लगातार 8वा महीना हैं। जब खुदरा रिजर्व बैंक की अपर लिमिट 7 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई हैं। इसे में ये जानना बेहद ही जरूरी है कि आपकी मेहनत की कमाई को महंगाई निगल रही हैं। कैसे आपकी जमा राशि की वैल्यू उच्च महंगाई दर की वजह से कम हो रही है।

 

गजब की कामयाबी : 13 साल की आयु में बना 100 करोड़ रु की कंपनी का मालिकगजब की कामयाबी : 13 साल की आयु में बना 100 करोड़ रु की कंपनी का मालिक

महंगाई के आंकड़ों पर जरूर ध्यान दे

महंगाई के आंकड़ों पर जरूर ध्यान दे

हम हमेशा निवेश का फैसला हमारी आवश्यकताओं, बचत और जोखिम और रखकर करते हैं, मगर उस व्यक्त चल रही महंगाई का ध्यान नहीं रखते है। निवेश का विकल्प आप जब भी चुने उस समय आप महंगाई के आंकड़ों पर जरूर ध्यान दे। ये इसलिए जरूरी हैं। क्योंकि महंगाई जो हैं धीरे धीरे आपके पैसे की वैल्यू को कम कर देता है।

महंगाई बढ़ने के साथ निवेश की वैल्यू घटते जायेगी

महंगाई बढ़ने के साथ निवेश की वैल्यू घटते जायेगी

महंगाई जितनी अधिक बढ़ेगी। आपके इन्वेस्टमेंट की वैल्यू उतनी ही जल्दी घटेगी आप रूल ऑफ 70 का उपयोग करके अपने निवेश की वैल्यू को चेक कर सकते हैं। इससे आपको यह पता चल जायेगा कि कितने वर्ष में आपके निवेश की वैल्यू घटकर आधी रह जायेगी।

कैलकुलेशन समझिये रूल ऑफ 70 की
 

कैलकुलेशन समझिये रूल ऑफ 70 की

हम इस रूल ऑफ 70 को सहायता से आसानी से समझ सकते हैं। कि महंगाई कितनी तीव्र गति से हमारे निवेश की वैल्यू को कम कर रहा है। इसका कैलकुलेशन बेहद आसान है कि आप 70 में मौजूदा महंगाई दर का भाग दीजिए जो रिजल्ट आएगा वही वर्ष होगा। जिसमे आपकी निवेश की वैल्यू आधी हो जायेगी। इस चीज को हम उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं मान लीजिए 7 प्रतिशत महंगाई की दर चल रही हैं। अब इसमें रूल ऑफ 70 का इस्तेमाल करते है। अगर हम इसमें रूल ऑफ 70 का इस्तेमाल करते है तो उसके हिसाब से 70 में 7 का भाग देने में रिजल्ट 10 आता हैं। इसका मतलब है अगर आप 1 लाख रु का निवेश करते है तो 10 वर्ष में आपका निवेश 50 हजार रु यानी आधा रह जायेगा।

English summary

Rule of 70 will be very useful money will remain tight

When we talk about money management. So money management is not limited to earning money and spending money. Rather, it is even further. It includes things from earnings to expenses, interest, returns and investments.
Story first published: Tuesday, September 20, 2022, 20:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X