For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ब्रिटिश PM की पत्नी को मिला India से 122 करोड़ रुपये, जानिए क्यों

|

Rishi Sunak Wife: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति ने भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी फर्म इंफोसिस में अपनी हिस्सेदारी से 2022 में 126.61 करोड़ रुपये (15.3 मिलियन अमरीकी डालर) का डिविडेंड कमाया है। स्टॉक एक्सचेंजों के साथ कंपनी की फाइलिंग के अनुसार इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता के पास सितंबर के अंत तक इंफोसिस के 3.89 करोड़ शेयर थे। इन शेयरों के साथ कंपनी में अक्षता की हिस्सेदारी 0.93 प्रतिशत की है।

 
ब्रिटिश PM की पत्नी को मिला India से 122 करोड़ रुपये

इंफोसिस में है हिस्सेदारी

मंगलवार को इंफोसिस का बीएसई पर भाव 1,527.40 रुपये रहा। आज के कारोबारी भाव पर अक्षता की हिस्सेदारी 5,956 करोड़ रुपये (करीब 721 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। इंफोसिस ने इस साल 31 मई को 2021-22 के वित्तीय वर्ष के लिए 16 रुपये प्रति शेयर अंतिम लाभांश का भुगतान किया है। कंपनी के स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार चल रहे वित्त वर्ष के लिए इंफोसिस ने डिविडेंट की घोषणा की है। इंफोसिस भारत में सबसे अच्छी लाभांश देने वाली कंपनियों में से एक है। 2021 में कंपनी ने कुल 30 रुपये प्रति शेयर लाभांश का भुगतान किया था। इन लाभांसो से अक्षता को कुल 119.5 करोड़ रुपये की कमाई हुई है।

भारतीय मूल की पहले प्रधानमंत्री बने हैं सुनक

ब्रिटिश PM की पत्नी को मिला India से 122 करोड़ रुपये

42 वर्षीय सुनक ने रविवार को कंजरवेटिव पार्टी में प्रधानमंत्री पद की दौड़ जीत ली थी और अब वह ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री और आधुनिक समय में इसके ब्रिटेन के सबसे युवा नेता बन गए हैं। सुनक एक ब्रिटिश नागरिक हैं, वहीं उनकी पत्नी अक्षता एक भारतीय नागरिक हैं। गैस निवासी होने के कारण वह ब्रिटेन में 15 साल तक की अवधि के लिए टैक्स भरे बिना विदेशों में पैसा कमती है। ब्रिटेन में इसको लेकर खूब चर्चा होती है।

 

टैक्स नहीं देती हैं अक्षता

अक्षता की नागरिकता भारतीय है जिसके कारण वह ब्रिटेन में टैक्स न देने के लिए ट्रोल होती रहती है। जब सुनक पिछली बार ब्रिटेन के पीएम के रेस के लिए खड़े थे तब इस बात की खूब चर्चा हुई थी।उस समय, उनके प्रवक्ता ने कहा था कि भारत की एक नागरिक होने की वजह से वह किसी अन्य देश की नागरिकता नहीं ले सकती हैं। प्रवक्ता ने कहा था कि वह हमेशा अपनी यूके की सभी आय पर यूके में ही करो का भुगतान करती रही हैं और करती रहेंगी।" लेकिन इसके बाद भी इस मसले पर विवाद कम नहीं हुआ था।

खतरे में नौकरी : IT सेक्टर में कर रहे हैं काम, तो जानिए क्यों जा रही हैं नौकरीखतरे में नौकरी : IT सेक्टर में कर रहे हैं काम, तो जानिए क्यों जा रही हैं नौकरी

English summary

Rishi sunak wife earn 122 crore this year in india

Murthy's daughter Akshata held 3.89 crore shares of Infosys at the end of September. With these shares, Akshata holds 0.93 per cent stake in the company.
Story first published: Tuesday, October 25, 2022, 16:54 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X