For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Burger King जैसे रेस्टोरेंट और कैफे चेन धार्मिक जगहों की मदद से बढ़ा रहे Business, जानिए प्लानिंग

|

नई दिल्ली, अगस्त 20। अयोध्या, स्वर्ण मंदिर, वैष्णो देवी, तिरुपति और शिरडी जैसी धार्मिक जगहें बर्गर किंग, मैकडॉनल्ड्स, डोमिनोज, बर्गर सिंह, सबवे और चाईपॉइंट जैसे बहुराष्ट्रीय और भारतीय रेस्तरां और कैफे चेन्स के लिए प्रमुख बिजनेस आकर्षण बन गए हैं। ये ऐसे तीर्थ परिसरों में स्टोर लगा रहे हैं जो बड़े बाजार भी हैं। यहां से इन्हें अधिक लाभ हो रहा है। ये कंपनियां धार्मिक आदेशों का पालन करते हुए दो साल बाद (कोविड काल के बाद) फिजिकल स्टोर का विस्तार करना चाहती हैं।

 

Railway Station पर कारोबार करने का मौका, रोजाना 5000 रु तक आएंगे जेब मेंRailway Station पर कारोबार करने का मौका, रोजाना 5000 रु तक आएंगे जेब में

ये है प्लानिंग

ये है प्लानिंग

जानकारों के अनुसार इनमें से अधिकांश चेन्स बाजार को डिवाइड करके, तीर्थ स्थानों, राजमार्गों, ऐतिहासिक प्रमुख स्थानों और पर्यटन स्थलों जैसे खास स्थानों को लक्षित कर रही हैं, क्योंकि कस्टमर घर से बाहर खाना, यात्रा और खरीदारी करने फिर से लौट रहे हैं।

100% शाकाहारी
 

100% शाकाहारी

बर्गर किंग ने कटरा में अपना पहला स्टोर खोला, जहां वैष्णो देवी मंदिर स्थित है। बर्गर किंग के मुख्य कार्यकारी राजीव वर्मन के मुताबिक कटरा में हमारा नया रेस्तरां दुनिया का पहला बर्गर किंग आउटलेट है जो बिना प्याज और लहसुन के 100% शाकाहारी है। बर्गर किंग 325 आउटलेट संचालित करती है। इसके कटरा वाले रेस्तरां में परोसा जाने वाला भोजन "भक्तों की अपेक्षाओं के अनुरूप है"। वहीं एक अन्य अमेरिकी चेन मैकडॉनल्ड्स नॉर्थ एंड ईस्ट की भारत यूनिट को वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा यात्रा मार्ग पर दो साइटें आवंटित की गई हैं, जिनके सितंबर के अंत से पहले चालू होने की उम्मीद है।

प्रति दिन औसतन 1.5 लाख रुपये से अधिक की बिक्री

प्रति दिन औसतन 1.5 लाख रुपये से अधिक की बिक्री

मैकडॉनल्ड्स नॉर्थ एंड ईस्ट के प्रमोटर अनंत अग्रवाल के मुताबिक कंपनी आने वाले महीनों में अयोध्या, कामाख्या मंदिर और कटरा परिसरों में आउटलेट स्थापित करने की योजना बना रही है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अग्रवाल के अनुसार हम शुद्ध शाकाहारी, बिना प्याज और बिना लहसुन के उत्पादों को सस्ती कीमतों पर पेश करेंगे। मैकडॉनल्ड्स नॉर्थ और ईस्ट में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और हरियाणा के कुरुक्षेत्र में दो मौजूदा 100% शाकाहारी आउटलेट हैं, जिसके बारे में अग्रवाल कहते हैं कि प्रति स्टोर प्रति दिन औसतन 1.5 लाख रुपये से अधिक की बिक्री होती है।

कैसा है बर्गर सिंह का हाल

कैसा है बर्गर सिंह का हाल

बर्गर सिंह के सह-संस्थापक कबीर जीत सिंह ने कहा कि चेन राम मंदिर परिसर के पास अयोध्या में अपना स्टोर स्थापित करने की प्रक्रिया में है। वहां अब से कुछ हफ्तों में इसका स्टोर खुलने की उम्मीद है। जीत कहते हैं कि तीर्थ स्थलों में प्रतिस्पर्धा की कमी है। भक्त गुणवत्तापूर्ण, स्वच्छ भोजन चाहते हैं जो कि कई पूजा स्थलों पर उपलब्ध नहीं है, जबकि वहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

बाकी कंपनियों की योजना

बाकी कंपनियों की योजना

डोमिनोज और सैफायर फूड्स द्वारा संचालित पिज्जा हट और केएफसी के साथ-साथ मैकडॉनल्ड्स ने अपनी तिमाही रिपोर्ट में कहा है कि दो साल के बाद ऑफ़लाइन विस्तार फिर से किया जा रहा है। जुबिलेंट फूडवर्क्स द्वारा संचालित डोमिनोज पिज्जा, जिसके भारत में 1,500 से अधिक आउटलेट हैं, के तिरुपति वाले स्टोर को इसके सबसे अच्छे प्रदर्शन वाले स्टोरों में से एक के रूप में गिना जाता है। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, 2021 में वैष्णो देवी की वार्षिक यात्रा में 5.59 मिलियन भक्त आए थे। स्वर्ण मंदिर में सप्ताह के दिनों में प्रतिदिन 100,000 से अधिक और सप्ताहांत पर 150,000-200,000 से अधिक भक्त आते हैं।

English summary

Restaurants cafe chains like Burger King are increasing business with help of religious places

According to Anant Agarwal, promoter of McDonald's North & East, the company is planning to set up outlets in the Ayodhya, Kamakhya temple and Katra complexes in the coming months.
Story first published: Saturday, August 20, 2022, 14:18 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X