For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

राहत : दिल्ली में किराएदारों का बिजली का बिल होगा कम, मिलेगी Subsidy

|
दिल्ली में किराएदारों का बिजली का बिल होगा कम

Electricity Bill : भारत में हर जगह फैक्ट्रियां और कंपनियां नहीं हैं। अगर हैं तो मौके हर क्षेत्र में एक जैसे नहीं हैं। इसीलिए अलग-अलग राज्यों के लोग बड़े शहरों का रुख करते हैं। इनमें बड़ी संख्या हर साल राजधानी दिल्ली में काम की तलाश में आती है। अब वे आ तो जाते हैं मगर अपना घर न होने के कारण किराए पर रहना पड़ता है। किराए के मकान का किराया और साथ में बिजली का बिल आम तौर पर मकान मालिक अपने हिसाब से वसूलते हैं। उनसे बिजली के बिल के ज्यादा पैसे लिए जाते हैं। पर अब ऐसे लोगों की समस्या दूर होने जा रही है। दरअसल दिल्ली की केजरीवाल सरकार एक नयी योजना लाई है, जिसका फायदा दिल्ली में रह रहे किराएदारों को बिजली के बिल में मिलेगा।

 

गीजर में लगाएं ये डिवाइस, बिजली का बिल हो जाएगा आधे से कमगीजर में लगाएं ये डिवाइस, बिजली का बिल हो जाएगा आधे से कम

कैसे होगा फायदा

कैसे होगा फायदा

दिल्ली सरकार की जो अब नयी स्कीम आई है, उसके तहत शहर में रहने वाले किरायेदारों को बिजली के बिल में सब्सिडी के जरिए फायदा मिलेगा। उन्हें भी बिजली के बिल में सब्सिडी दी जाएगी। केजरीवाल सरकार की नयी योजना को 'मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना' नाम दिया गया है।

ऐसे करें सब्सिडी के लिए आवेदन
दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना के तहत राजधानी में रह रहे किरायेदारों को एक अलग बिजली का मीटर मिलेगा। यही मीटर उनके बिजली की यूनिट की खपत का पूरा रिकॉर्ड ट्रैक करेगा। इसी हिसाब से उसका बिल और उस पर सब्सिडी मिलेगी। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो करीबी केंद्र पर जाएं और वहं सारे जरूरी दस्तावेजों को जमा कराएं।

विभाग करेगा जांच
 

विभाग करेगा जांच

जब आप करीबी केंद्र में जरूरी दस्तावेज जमा कराएंगे तो विभाग इसकी जांच करेगा। फिर बाद में आपको अलग मीटर दिया जाएगा। जो लोग इस योजना के तहत अलग मीटर लगवाना चाहते हैं उन्हें 3000 रुपये बतौर सिक्योरिटी मनी जमा करने होंगे।

एलिजिबिलिटी और आवश्यक दस्तावेज

एलिजिबिलिटी और आवश्यक दस्तावेज

अब बात करते हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता की। सबसे पहले तो जो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसका दिल्ली का मूल निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा किरायेदार कानूनी रूप से मकान में रहे। इसी स्थिति में योजना का लाभ मिल सकता है। जहां किरायेदार रह रहा हो वहां का पता देना जरूरी होगा। इसके अलावा आधार कार्ड, एक आईडी कार्ड के साथ ही मकान मालिक के साथ जो समझौते हुआ है उसका एक दस्तावेज भी विभाग को देना होगा।

Gautam Adani ने बनाई नई कंपनी,आपके घर की बिजली पर नजर रखेगा अडानी का Smart Meter| Good Returns
कैसें करें बिजली का बिल कम

कैसें करें बिजली का बिल कम

गर्मियों में आप बिजली का बिल कम करने के लिए इन्वर्टर एसी का इस्तेमाल करें। ऐसे एसी बिजली की कम खपत करते हैं। इंवर्टर एसी को लगवा कर 50 प्रतिशत तक बिजली की खपत (एसी के इस्तेमाल के लिए) कम की जा सकती है। दूसरे ज्यादा से ज्यादा स्टार वाला एसी लाएं। वो भी बिजली कम यूज करेगा। रसोई में लगी चिमनी भी बिजली की अधिक खपत करती है। इससे बचने के लिए आपको कोई और विकल्प खोजना चाहिए। आपको वेंटिलेशन का कोई कम बिजली की खपत वाला रास्ता देखना होगा। चिमनी का लगातार उपयोग मासिक बिजली का बिल भी बढ़ाएगा। इसी तरह की छोटी-छोटी बातों से आप बिजली की खपत को कम कर सकते है।

English summary

Relief Electricity bill of tenants in Delhi will be reduced subsidy will be given

Delhi's Kejriwal government has brought a new scheme, which will benefit the tenants living in Delhi in the electricity bill.
Story first published: Thursday, December 29, 2022, 16:07 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X